1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan yojana farmers of these states of northeast did not get the 6th installment money of pm farmer know agriculture ministry what gave the answer vwt

PM Kisan Yojana : पूर्वोत्तर के इन राज्यों के किसानों को नहीं मिले 6ठी किस्त के पैसे, जानिए कृषि मंत्रालय ने क्या दिया जवाब

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सरकार ने जारी कर दिया है पीएम किसान की 6ठी किस्त के पैसे.
सरकार ने जारी कर दिया है पीएम किसान की 6ठी किस्त के पैसे.
प्रतीकात्मक फोटो.

PM Kisan Yojana news updates : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) के तहत केंद्र सरकार की ओर से इस बार पूर्वोत्तर (North East) के कुछ राज्यों के किसानों को 6ठी किस्त का पैसा नहीं मिला है. केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत सालाना किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है. सरकार का मकसद किसानों की इनकम दोगुना करने का है. केंद्र सरकार की यह योजना किसानों तक सीधा नकदी पहुंचाने वाली है. इस योजना के तहत किसानों साल भर में तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं. प्रत्येक किस्त में 2,000 रुपये दिए जाते हैं. सरकार अब तक 6 किस्तों में पैसे जारी कर चुकी है. इसकी 7वीं किस्त भी आने वाली है. इस स्कीम में सरकार ने 14 हजार करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा है.

असम के किसानों को नहीं मिला पैसा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम किसान योजना की 6ठी किस्त का लाभ अब तक 3.7 करोड़ किसानों को मिल चुका है, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि भाजपा शासित राज्य असम के किसानों को योजना की 6ठी किस्त का लाभ नहीं मिला है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया यह जा रहा है कि जैसे-जैसे पीएम किसान की किस्त बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे असम में किसानों की संख्या घटती जाती है. इसका मतबल यह कि पहली किस्त में जितने किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, 6ठी किस्त के आते-आते योजना के लाभार्थी एक किसान भी नहीं बच पाए.

असम में 31 लाख से अधिक किसानों का हुआ था रजिस्ट्रेशन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य में में पीएम किसान सम्मान निधि की पहली किस्त में 31,20,346 किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ था, जिसमें से 27 लाख 18 हजार 605 किसानों को 2000 रुपये मिले. यहां पर 4थी किस्त में सिर्फ 19,02,222 लोगों को मिली, लेकिन 5वीं किस्त आते-आते इसके लाभार्थियों की संख्या घटकर सिर्फ 8,50,072 ही रह गई. 6ठी किस्त में तो और बुरा हाल हो गया और ढाई महीने बाद एक भी किसान को लाभ नहीं मिला.

यह है कृषि मंत्रालय का जवाब

इस मामले में कृषि मंत्रालय का कहना है कि असम के किसानों को पीएम किसान योजना के पैसे नहीं मिलने की सबसे बड़ी वजह खुद वहां की राज्य सरकार है. मंत्रालय के अनुसार, राज्य सरकार जैसे ही अपना डेटा वेरिफाई करके भेज देगा, किसानों के बैंक खाते में 6ठी किस्त का पैसा पहुंच जाएगा. असम सरकार ने अब तक किसानों का डाटा नहीं भेजा है. क्यों नहीं भेजा, यह राज्य सरकार का विषय है.

सिक्किम के किसानों को भी नहीं मिले पैसे

असम की तरह ही सिक्किम के किसानों को भी 6ठी किस्त के 2000 रुपये नहीं मिले हैं. यह बात दीगर है कि पश्चिम बंगाल के किसानों को तो आज तक एक भी पैसा नहीं मिला है, क्योंकि राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने यहां पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लागू नहीं किया है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें