1. home Home
  2. business
  3. pm kisan do this by 30th september to get rs 4000 in your bank account mtj

PM Kisan Samman Yojana: 30 सितंबर तक कर लेंगे ये काम, तो आपके खाते में आयेंगे 4,000 रुपये

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 12.14 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं. 10.27 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में नरेंद्र मोदी की सरकार ने अगस्त-नवंबर की किस्त भेज दी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan Samman Yojana: दो किस्तें पाने का अब भी है किसानों के पास मौका
PM Kisan Samman Yojana: दो किस्तें पाने का अब भी है किसानों के पास मौका
Prabhat Khabar

PM Kisan Samman News: हर साल किसानों को तीन किस्तों में पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार 6,000 रुपये का लाभ देती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाला लाभ अगर आपने अब तक नहीं लिया है, तो अब भी वक्त है. तैयारी शुरू कर दीजिए. अगर 30 सितंबर तक आपने यह काम कर लिया, तो आपके खाते में 2,000 रुपये की बजाय एक साथ 4,000 रुपये आ सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 12.14 करोड़ किसान जुड़ चुके हैं. 10.27 करोड़ किसानों के बैंक अकाउंट में नरेंद्र मोदी की सरकार ने अगस्त-नवंबर की किस्त भेज दी है. यानी इतने किसानों के खाते में 2000-2000 रुपये पहुंच चुके हैं. बाकी बचे किसानों के खाते में भी जल्द ही 2,000 रुपये भेज दिये जायेंगे.

इसी दौरान अगर आपने भी अपना रजिस्ट्रेशन इस योजना में करा लिया, तो आप एक अतिरिक्त किस्त पाने के अधिकारी बन जायेंगे. जी हां. अगर आपका आवेदन स्वीकार हो जाता है, तो आप इस साल इस योजना की दो किस्त का लाभ ले सकेंगे. यानी आपके खाते में कुल 4,000 रुपये आ जायेंगे. पहली किस्त अक्टूबर या नवंबर में और दूसरी किस्त दिसंबर में.PM

ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से वर्ष 2018 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य वर्ष 2022 तक देश के सभी किसानों की आय दोगुनी करनी है. इसके तहत अब तक किसानों के खातों में 9 किस्तें भेजी जा चुकी हैं और 10वीं किस्त दिसंबर में भेजी जायेगी.

इस योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है कि आप पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत हों. इसके लिए कुछ दस्तावेज की जरूरत होती है, जिसके बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं.

पंजीकरण के लिए जरूरी हैं ये दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिये किसानों के बैंक अकाउंट में पैसा भेजती है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए यह भी जरूरी है कि आपका बैंक अकाउंट आपके आधार से लिंक हो. अगर बैंक अकाउंट लिंक नहीं है, तो आपको यह काम जल्द से जल्द कर लेना होगा. तभी पैसे आपके खाते में आयेंगे. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है, तो भी आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे. यानी इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना भी अनिवार्य है.

अगर आपके पास ये सारे दस्तावेज हैं, तो आप भारत सरकार के वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर Farmer Corner पर क्लिक करें और अपने सारे डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर दें. आधार कार्ड को जोड़ने के लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक करना होगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें