1. home Home
  2. business
  3. petrol diesel prices today in india 30 november 2021 prt

Petrol Diesel: पेट्रोल और डीजल के भाव में आ सकती है कमी, जानें आपके शहर आज क्या है कीमत

तेल कंपनियों की ओर से बीते 26 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली में आज प्रति लीटर पेट्रोल 103.97 रुपये मिल रहा है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Petrol-Diesel Price Today
Petrol-Diesel Price Today
Pixels Image

Petrol-Diesel Price price: आज पेट्रोल-डीजल के दानों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बीते 26 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. तेलों के दाम स्थिर बने हुए हैं. गौरतलब है कि कोरोना के ओमिक्रोम वेरिएंट के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजर में कच्चे तेल के दामों में गिरावट आयी है. जानकारों का मानना है कि आने वाले समय में डीजल पेट्रोल के दामों में और गिरावट आ सकती है.

वहीं, बीते 26 दिनों से तेल के दामों में कोई बदलाव नहीं होने से उपभोक्ता भी राहत की सांस ले रहे हैं. बता दें, 3 नवंबर को केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 5 रुपये और 10 रुपये की कटौती की थी. इसके बाद कई राज्यों ने भी ईंधन पर लगने वाले वैट में कटौती कर दी थी. इसके बाद से तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया. ईंधन की कीमत स्थिर बना हुई हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में क्या है पेट्रोल-डीजल की कीमत: दिल्ली में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में बीते 26 दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके बाद भी राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार ही है. दिल्ली में फिलहाल प्रति लीटर पेट्रोल 103.97 रुपये मिल रहा है. वहीं, डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में बदलाव होने पर देश में भी ईंधन की कीमतों में बदलाव होता है. हर दिन सुबह ऑयल कंपनियां ईंधन की कीमतों की समीक्षा करती हैं. इसके बाद पेट्रोल और डीजल का रेट तय किया जाता है.

अपने शहर में ऐसे तेल के ताजा भाव: अगर आप अपने शहर में पेट्रोल डीजल के ताजा रेट जानना चाहते हैं, आज एक एसएमएस के जरिए ये बड़ी आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर और एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेजकर आसानी से जानकारी उपलब्धकर सकते हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें