1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel price today 24th march fuel price cut know your city rate petrol kimat amh

Petrol-Diesel Price Today : होली के पहले आम आदमी को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol Diesel Price Today
Petrol Diesel Price Today
pti
  • होली के पहले आम आदमी को थोड़ी राहत

  • पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती

  • डीजल 17 पैसे सस्ता हुआ

Petrol Diesel Price Today : होली के पहले आम आदमी को थोड़ी राहत मिली है. दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के चलते बुधवार को पट्रोल की कीमत में 18 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई, जबकि डीजल 17 पैसे सस्ता हुआ. पेट्रोल-डीजल की कीमत में इस साल यह पहली बार कटौती है. सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की मूल्य अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये प्रति लीटर से घटकर 90.99 रुपये प्रति लीटर हो गई. इसी तरह राष्ट्रीय राजधानी में अब डीजल का भाव 81.30 रुपये प्रति लीटर है, जो पहले 81.47 रुपये था.

राज्यों में कराधान (वैट) की स्थानीय दरों और परिवहन लागत के आधार पर देश भर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर होता है. इन उत्पादों की कीमतों में इस साल यह पहली कटौती है. अंतिम बार कीमतें 16 मार्च 2020 को घटाई गई थीं. पिछले एक साल में पेट्रोल की कीमत में रिकॉर्ड 21.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 19.18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

पिछले महीने राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी. हालांकि फरवरी अंत से कीमतों में किसी बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की गई। मुंबई में बुधवार को पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये से घटकर 97.40 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल 88.60 रुपये से घटकर 88.42 रुपये हो गया.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में फरवरी से कीमतों में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है, जिससे घरेलू स्तर पर भी राहत देखने को मिली है. यहां चर्चा कर दें कि पिछले महीने 10 फरवरी से 26 फरवरी के बीच घरेलू तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीज़ल के भाव में करीब 4 से 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. लेकिन, 26 फरवरी के बाद क्रूड का भाव 8 डॉलर से भी ज्यादा चढ़ चुका है, इस दौरान केवल 27 फरवरी को ही मामूली बढ़ोतरी हुई है.

प्रति दिन बदलती हैं कीमतें

गौरतलब है कि रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू करने का काम किया जाता है. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत करीब दोगुनी हो जाती है.

इस तरह चेक करें पेट्रोल डीजल के दाम

यदि आप भी पेट्रोल और डीजल की कीमत जानना चाहते हैं तो इसका तरीका आसान है. आप केवल SMS के जरिए पेट्रोल डीजल की कीमत का पता लगा सकते हैं. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आपको RSP के साथ अपने शहर का कोड टाइप कर 9224992249 नंबर पर SMS भेजने की जरूरत है. हर शहर का कोड अलग होता है. ये आप आईओसीएल की वेबसाइट पर देख सकते हैं. वहीं BPCL कस्टमर RSP लिखकर 9223112222 और एचपीसीएल कस्टमर HPPrice लिखकर 9222201122 मैसेज भेजकर अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत की जानकारी ले सकते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें