1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kisan samman nidhi rs 6000 registration process is too easy know details 8th installment before holi 2021 amh

PM Kisan News : होली के पहले आएगी 8वीं किस्त! 6 हजार रुपये पाने के लिए करें बस ये आसान काम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
PM Kisan
PM Kisan
Twitter
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आठवीं किस्त जल्द आएगी

  • किसानों को उम्मीद है कि होली के पहले उन्हें आठवीं किस्त मिल जाएगी

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए जानें तरीका क्या है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना के तहत आठवीं किस्त जल्द ही किसानों को भेजने का काम केंद्र सरकार करेगी. आपको बता दें कि केंद्र सरकार देश के पात्र किसानों के बैंक खातों में हर वित्त वर्ष में कुल 6,000 रुपये ट्रांसफर करने का काम करती है. इसी कड़ी में पीएम किसान स्कीम की आठवीं किस्त और वित्त वर्ष 2021-22 की पहली किस्त अप्रैल में किसानों के खाते में आ सकती है.

यदि आप भी पीएम किसान के लाभुक हैं और रजिस्ट्रेशन (How to Register for PM KISAN)कराया हुआ है साथ ही आपके केवाईसी से जुड़े दस्तावेज अपडेटेड हैं तो आपको इस योजना के तहत दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त में हर वित्त वर्ष प्राप्त होगी. हालांकि, यदि आपने अब तक इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आगे की बात आपके काम की है. जी हां...आप केवल 5-10 मिनट में अपना रजिस्ट्रेशन कराने में सक्षम हैं.

रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले सरकार द्वारा तय अहर्ताओं पर ध्यान आपको देना होगा. जैसे डॉक्टर, सीए और वकील जैसे प्रोफेशनल यदि खेती-किसानी करते भी हैं तो उनको इस योजना का लाभ सरकार नहीं देती है. इसी प्रकार वर्तमान या पूर्व सांसदों, विधायकों, विधान पार्षदों और मेयर जैसे जनप्रतिनिधियों को भी इस स्कीम का लाभ नहीं दिया जाता है. यही नहीं ग्रुप डी या मल्टी टास्किंग स्टाफ को छोड़कर किसी भी सरकारी अधिकारी या कर्मचारी को इस स्कीम का लाभ केंद्र सरकार नहीं देती है.

अब यदि आप PM Kisan स्कीम लेने के लिए सक्षम हैं तो योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा लें. इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स के अनुसार काम करना हो...

-PM Kisan की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें

-अब दाईं ओर आपको 'Farmers Corner' का ऑप्शन नजर आएगा.

-यहां आधार नंबर के साथ कैप्चा कोड डालने का काम करें

-ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य का चुनाव कर लें और फिर सर्च बटन पर क्लिक करने का काम करें

-आपके सामने नया पेज ओपन हो जाएगा

-अब नए पेज पर जरूरी जानकारी भरकर सबमिट करने का काम करें

नोट : पीएम किसान के रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको नाम, पिता का नाम, पूरा पता, मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड जैसी जानकारियां देनी होगी. यही नहीं आपको उस भूखंड का भी विवरण भरना होगा, जिस पर आप खेती करने का काम करते हैं. आपको इस बात का खास ध्‍यान रहे कि जमीन आपके नाम पर रजिस्टर्ड होनी चाहिए. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जल्द ही किसानों आठवीं किस्त मिलने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें