1. home Hindi News
  2. business
  3. petrol diesel price today 2 june 2022 fuel rate unchanged in 12 days know new price prt

Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत जारी, जानिए आज आपके शहर में क्या है कीमत

तेल कंपनियों की ओर से लोगों को राहत लगातर जारी है. बीते 12 दिनों से तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. देश के चार महानगरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Petrol Diesel Price Today
Petrol Diesel Price Today
Twitter

Petrol-Diesel Price Today: भारतीय तेल कंपनियों ने 2 जून को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Rate) के दाम जारी कर दिए हैं. आज यानी गुरुवार को भी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया है. बीते करीब दो हफ्तों से तेल कंपनियों ने ईंधन (Fuel Cost) के दाम में कोई उलटफेर नहीं किया है. पेट्रोल-डीजल के दाम यथावत बने हुए हैं.

चार महानगरों में क्या है डीजल-पेट्रोल के रेट

तेल के दाम नहीं बढ़ाए जाने के कारण देश के चार महानगरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. दिल्ली में पेट्रोल 96.72रुपये प्रति लीटर के दाम पर बिक रहा है. जबकि डीजल का भाव 89.62 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 111.35 रुपये प्रति लीटर है. और डीजल की कीमत 97.28 रुपये प्रति लीटर है. कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचे जा रहे हैं. वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर है.

सरकार ने कम किया था एक्साइज ड्यूटी

गौरतलब है कि बीते कुछ दिन पहले तेल के भाव आसमान छूने लगे थे. करीब करीब पूरे देश में ईंधन के दाम शतक पार कर गए थे. इसके बाद 21 मई को केंद्र सरकार के एक्साइज ड्यूटी कम कर दिया. एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद देश में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हुए थे. सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल के दाम में 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी कम कर लोगों को बड़ी राहत दी थी.

जाने पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट

अगर आप पेट्रोल डीजल के ताजा रेट जानना चाहते हैं, तो ये बहुत ही आसान प्रक्रिया है. दरअसल, एसएमएस के जरिए अपने शहर में तेल की कीमत आसानी से जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल के ग्राहक RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224 9922 49 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9223 1122 22 नंबर और एचपीसीएल उपभोक्ता HP Price और अपने शहर का कोड लिखकर 9222201122 नंबर पर मैसेज भेजकर आसानी से तेल का ताजा भाव जान सकते हैं.

कैसे तय होती हैं तेल की कीमतें

दरअसल, देश में हर दिन के पेट्रोल और डीजल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत और विदेशी मुद्रा दरों के आधार पर तय होते हैं. इन्हें हर दिन सुबह 6 बजे इसी के आधार पर अपडेट किया जाता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां क्रूड ऑयल की कीमतों की समीक्षा के बाद नए रेट तय करती हैं. हिंदुस्तान पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और भारत पेट्रोलियम कंपनियां रोज सुबह विभिन्न शहरों में तेल के दाम अपडेट करती है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें