1. home Home
  2. business
  3. petrol and diesel price to be increase soon crude oil price at record high rjh

जल्दी ही बढ़ेगी पेट्रोल और डीजल की कीमत, कच्चे तेल का मूल्य रिकाॅर्ड ऊंचाई पर पहुंचा

उद्योग जगत के एक्सपर्ट का कहना है कि जल्दी ही पेट्रोल और डीजल दोनों के मूल्य में वृद्धि होगी. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Petrol and diesel price increase soon
Petrol and diesel price increase soon
Twitter

महंगाई के बोझ तले दबे आम आदमी की परेशानी और बढ़ सकती है. पीटीआई न्यूज एजेंसी के अनुसार आने वाले दिनों में डीजल और पेट्रोल दोनों के दाम और बढ़ सकते हैं क्योंकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत तीन साल के उच्चस्तर पर पहुंच गयी है.

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों के अनुसार दिल्ली में डीजल की कीमत बढ़कर 89.32 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 96.94 रुपये प्रति लीटर हो गयी है. हालांकि, पेट्रोल की कीमत अभी नहीं बदली है. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 101.19 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 107.26 रुपये प्रति लीटर है.

डीजल की कीमत में दूसरे दिन भी हुई वृद्धि

डीजल की कीमत में लगातार दूसरे दिन वृद्धि की गयी और 24 सितंबर के बाद से यह तीसरी वृद्धि है. उस समय सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने तीन हफ्ते बाद कीमतों में वृद्धि का सिलसिला फिर शुरू किया था. डीजल की कीमत में 70 पैसे की बढ़ोतरी की गयी है.

पेट्रोल की अभी नहीं बढ़ी है कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में वृद्धि के बावजूद पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में वृद्धि फिलहाल नहीं की है. इससे पहले 17 जुलाई को पेट्रोल की कीमत बढ़ायी गयी थी उसके बाद से मूल्य स्थिर हैं. लेकिन उद्योग जगत के एक्सपर्ट का कहना है कि जल्दी ही पेट्रोल और डीजल दोनों के मूल्य में वृद्धि होगी. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं.

कच्चे तेल की डिमांड बढ़ी

24 सितंबर से ब्रेंट वायदा का दाम 78 डॉलर प्रति बैरल से अधिक चल रहा है. कच्चे तेल के दाम करीब तीन साल के उच्चस्तर पर हैं. इसकी वजह यह है कि वैश्विक स्तर पर उत्पादन प्रभावित होने से ऊर्जा कंपनियों को अपने भंडार से अधिक कच्चा तेल निकालना पड़ रहा है. कोरोना पर अंकुश के बाद से अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है और कच्चे तेल की मांग में वृद्धि बनी हुई है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें