1. home Hindi News
  2. business
  3. one nation one ration card smart ration card camp is held 13th february to make new one you can take advantage of the opportunity rjh

One nation one ration card : स्मार्ट राशन कार्ड बनवाना है तो जल्दी करें, आज यहां लगा है कैंप

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
one nation one ration card
one nation one ration card
Twitter, DD news
  • 13 फरवरी को सुबह दस बजे से लगेगा कैंप

  • पुराने कार्ड को करा सकते हैं अपडेट

  • हर राज्य में राशन कार्ड बनाने का नियम अलग

एक देश एक राशन कार्ड (one nation one ration card) व्यवस्था के लागू होने के बाद कल यानी 13 फरवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक पंचायत कार्यालयों में नया स्मार्ट Ration Card बनाने के लिए कैंप लग रहा है.

यूं तो हर राज्य में राशन कार्ड बनाने का नियम अलग-अलग होता है, इसलिए नागरिकों को अपने राज्य के नियम के अनुसार ही कार्ड बनवाना होता है. यहां इस बात का खास ख्याल रखें कि जो भी दस्तावेज दें वह सही हो, ताकि बाद में जो जांच हो उसमें आपका कार्ड निरस्त ना हो.

13 फरवरी को सुबह लगेगा कैंप

कल यानी 13 फरवरी को तमिलनाडु के मदुरई में नये स्मार्ट राशन कार्ड बनाने के लिए शिविर लगाया जा रहा है. सरकार की ओर से यह अपील की गयी है कि इस शिविर में उन लोगों को राशन कार्ड बनाने का मौका दिया जायेगा जिनकी आयु 18 वर्ष हो गयी और उनके पास राशन कार्ड नहीं है. साथ ही इस शिविर में थर्ड जेंडर के लोगों को कार्ड बनाने का मौका दिया जायेगा.

पुराने कार्ड को करा सकते हैं अपडेट

शिविर में पुराने राशन कार्ड को भी अपडेट किया जायेगा. इसलिए राशन कार्ड में पता या किसी का नाम जोड़ना या हटाना हो , तो वह काम भी किया जा सकता है. यदि नया राशन कार्ड बनवाने वाले का नाम माता-पिता के राशन कार्ड में है, तो उसे हटाने के लिए भी आवेदन दिया जा सकता है.

कैंप में इन दस्तावेज के साथ आयें

अगर आप अपना नया राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो कैंप में इन जरूरी दस्तावेज को लेकर आयें, ताकि कोई परेशानी ना हो. राशन कार्ड के लिए आवेदन देने वाले को आधार कार्ड, वोटर आईडी और एड्रेस प्रूफ लेकर आना होगा.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें