1. home Home
  2. business
  3. monthly pension scheme retirement benefits senior citizen plan pension of 9250 rupees prt

रिटायरमेंट के बाद मिलता रहेगा 9250 रुपये मंथली पेंशन, आपको करना होगा बस ये काम

अगर आप रिटायर कर चुके हैं और आपको अपने आनेवाले दिनों के लिए एक सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश है, जिसमें आपकों प्रतिमाह राशि मिलती रहे, तो आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रिटायरमेंट के बाद मिलता रहेगा 9250 रुपये मंथली पेंशन
रिटायरमेंट के बाद मिलता रहेगा 9250 रुपये मंथली पेंशन
प्रतीकात्मक फोटो.

केंद्र सरकार ने 60 साल व उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए एक खास पेंशन प्लान पेश की है जिससे उन्हें अपने रिटायमेंट के बाद के दिनों में हर महीने एक निश्चित राशि मिलती रहे. इस योजना का नाम प्रधानमंत्री व्यय वंदना योजना है. इस पेंशन प्लान को 4 मई 2018 को शुरू किया गया था. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) से इस प्लान को ऑफलाइन या ऑनलाइन लिया जा सकता है.

इसमें हर महीने प्रीमियम नहीं दिया जाता है. इसमें एकमुश्त राशि का भुगतान करना होता है जिसके आधार पर पेंशन की राशि तय होती है. यह योजना 10 वर्षों के लिए होती है. यानी एक बार निवेश करने के बाद अगले दस साल तक हर महीने एक निश्चित राशि पेंशन के रूप में मिलती रहेगी.

मैच्युरिटी पर भुगतान

अगर पेंशन पानेवाला व्यक्ति पॉलिसी की अवधि तक यानी 10 वर्ष तक जीवित रहता है तो उसे पेंशन की अंतिम किस्त के साथ पूरी राशि मिल जायेगी. लेकिन इस बीच मृत्यु हो जाने पर उसके वारिस को पूरी राशि का भुगतान किया जाता है.

मिलता है 7.40 प्रतिशत का ब्याज

आज के दौर में जब बैंकों में एफडी की ब्याज दरें निचले स्तर पर हैं, इस योजना के तहत, निवेशकों को चालू वित्त वर्ष के लिए 7.40% प्रति वर्ष का रिटर्न मिलना तय किया गया है.

9250 रुपये मासिक पेंशन

इस योजना में अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये है. आप 15 लाख रुपये एकमुश्त निवेश कर 10 साल तक 9,250 रुपये की मासिक पेंशन पा सकते हैं. आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना किसी भी विकल्प के साथ पेंशन ले सकते हैं, लेकिन एक बार ऑप्शन लेने के बाद इसे बदला नहीं जा सकता. सालाना अधिकतम पेंशन 1,11,000 रुपये (9250x12) पाना है, तो आपको 14,49,086 रुपये ही निवेश करने होंगे.

पति-पत्नी दोनों जुड़ सकते हैं योजना से

इसके अलावा, पति और पत्नी दोनों केंद्र सरकार की इस खास योजना से अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं. आवेदन करते समय इस विकल्प को चुनना होगा. निवेशक की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को निवेशित धन मिलेगा.

गंभीर बीमारी पर निकाल सकते हैं पैसे

पॉलिसी लेनेवाले पति या पत्नी, किसी को भी गंभीर बीमारी हो जाती है तो वह इस योजना से किसी भी समय पैसे निकाल सकते हैं. ऐसे में उन्हें खरीद मूल्य का 98 प्रतिशत रिफंड मिल जायेगा.

न्यूनतम पेंशन 12 हजार सलाना

इस योजना के तहत आप न्यूनतम हर महीने एक हजार रुपये की मासिक पेंशन पा सकते हैं. इसके लिए आपको 1,62,162 रुपये का निवेश करना होगा. वहीं हर तीन महीने पर 3000 रुपये पाने के लिए 1,61,074 रुपये का निवेश करना होगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें