31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पाकिस्तान में 210 रुपये लीटर बिक रहा है दूध, लोगों के ‘किचेन’ से गायब हो गया ‘चिकन’

पाकिस्तान में दूध की बढ़ी कीमतों पर कराची मिल्क रिटेलर्स एसोसिएशन के समन्वयक वहीद गद्दी ने कहा कि कराची और इसके आसपास के शहरों और कस्बों के 1,000 से अधिक दुकानदार दूध की कीमतों को बढ़ा कर बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये दुकानें वास्तव में थोक विक्रेताओं और डेयरी किसानों की हैं.

इस्लामाबाद/नई दिल्ली : ऐतिहासिक आर्थिक तंगी की मार झेल रहे पाकिस्तान में महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही है. आलम यह कि पेट्रोलियम पदार्थों की कमी की वजह से पाकिस्तान में पेट्रोल पंप करीब-करीब बंद हो चुके हैं, तो अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की ओर से राहत पैकेज की दूसरी किस्त नहीं मिलने के बाद प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की नेतृत्व वाली सरकार ने अभी हाल ही में बिजली पर अतिरिक्त टैक्स लगा दिया है. अब स्थिति यह है कि पाकिस्तान में दूध की कीमत 210 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई है, तो चिकन लोगों के किचेन से गायब हो गया है. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में चिकन 780 रुपये प्रति किलो से अधिक दाम पर बेचा जा रहा है.

पाकिस्तान में बोनलेस चिकन 1100 रुपये किलो

पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डॉन की एक रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में खुले दूध की कीमतें 190 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 210 रुपये प्रति लीटर कर दी गई हैं और पिछले दो दिनों में जिंदा ब्रॉयलर चिकन में 30-40 रुपये प्रति किलोग्राम तक बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ ही, पाकिस्तान में ब्रॉयलर चिकन की की कीमत 480-500 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है. चिकन मांस अब 700-780 रुपये प्रति किलोग्राम पर बेचा जा रहा है, जो पहले 620-650 रुपये प्रति किलोग्राम था. रिपोर्ट में कहा गया है कि बोनलेस चिकन की कीमत 1,000-1,100 रुपये प्रति किलोग्राम के नए शिखर पर पहुंच गई है.

दूध की कीमत में 10 रुपये लीटर वृद्धि जल्द

पाकिस्तान में दूध की बढ़ी कीमतों पर कराची मिल्क रिटेलर्स एसोसिएशन के समन्वयक वहीद गद्दी ने कहा कि कराची और इसके आसपास के शहरों और कस्बों के 1,000 से अधिक दुकानदार दूध की कीमतों को बढ़ा कर बेच रहे हैं. उन्होंने कहा कि ये दुकानें वास्तव में थोक विक्रेताओं और डेयरी किसानों की हैं न कि हमारे सदस्यों की. उन्होंने कहा कि अगर डेयरी किसानों और थोक विक्रेताओं द्वारा घोषित मूल्य वृद्धि वापस नहीं की जाती है, तो दूध की कीमत 210 रुपये के बजाय 220 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी.

Also Read: फिनटेक स्टडी में भारत टॉप और सिंगापुर दूसरे स्थान पर, यहां भी पाकिस्तान के हाथ में कटोरा
पाकिस्तान में थोक भाव में चिकन 600 रुपये किलो

रिपोर्ट में कहा गया है कि पोल्ट्री की बढ़ती दरों पर सिंध पोल्ट्री होलसेलर्स एसोसिएशन के महासचिव कमाल अख्तर सिद्दीकी ने कहा कि जिंदा चिकन की थोक दर 600 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जबकि उसके मांस की दर 650 रुपये और 700 रुपये के बीच मंडरा रही थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आईएमएफ और पाकिस्तान के बीच बातचीत में गतिरोध के बीच आया है, जो शहबाज शरीफ की सरकार के लिए एक झटके के रूप में आया है. पाकिस्तान पिछले साल रिकॉर्ड तोड़ बाढ़ से उबरने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिसमें 1,739 लोग मारे गए थे और 2 मिलियन घर नष्ट हो गए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें