1. home Hindi News
  2. business
  3. lpg subsidy is received or not and need otp for home delivery of lpg cylinder from november latest news gas subsidy kyon nahi aa rahi amh

LPG Latest Updates : आपके खाते में नहीं आ रही सब्सिडी ? 10 दिन के बाद बदल जाएगा यह नियम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG News
LPG News
File

एलपीजी (LPG) सिलिंडर की होम डिलीवरी (LPG Consumer) की प्रक्रिया में बदलाव आने जा रहा है. जी हां…एक नवंबर से आपको अपने घर पर गैस सिलिंडर मंगाने के लिए ओटीपी (OTP) की जरूरत पड़ने वाली है. अब एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग करते समय आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजने का काम कंपनी की ओर से किया जाएगा. गैस सिलेंडर की होम डिलिवरी (LPG cylinder home delivery) के समय आपको डिलिवरी ब्वॉय को वह ओटीपी बताना होगा, तभी आपके घर में सिलेंडर की डिलिवरी की जायेगी.

क्या है उद्देश्य : इसका मुख्य उद्देश्य यही है कि गैस सिलेंडर की डिलिवरी उसे उपभोक्ता के पास हो, जिसके नाम से कनेक्शन कंपनी में दर्ज है. अब कितना भी कोई चाह ले उसके बाद भी गैस की कालाबाजारी वह नहीं कर पायेगा. एलपीजी की कालाबाजारी की शिकायतें लगातार आ रही थी जिसपर अंकुश लगाने के लिए कंपनियों ने यह बड़ा फैसला लिया है. 100 स्मार्ट शहरों में यह व्यवस्था 1 नवंबर से लागू हो जायेगी.

यह कैसे करेगा काम : नयी व्यवस्था के तहत जैसे ही कोई कस्टमर गैस सिलेंडर की बुकिंग करता है, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक बुकिंग नंबर आयेगा. इसके बाद जैसे ही गैस एजेंसी में कैश मेमो जेनरेट होगा, ग्राहक के उसी मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा, जिसकी वैधता 48 घंटे होगी. डिलिवरी करने वाले को यह कोड बताना होगा, तभी गैस आपको मिल पाएगा.

एजपीजी सब्सिडी आ रही है कम : इसके इतर हम एक बात आपको और बताना चाहेंगे जो सब्सिडी से जुडी है. दरअसल, लोगों की एजपीजी सब्सिडी बहुत ही कम आ रही है या नहीं आ रही है जिससे वे परेशान है. इसकी वजह यह है कि घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस साल मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर और अब अक्टूबर में भी ग्राहकों को सब्सिडी बहुत कम मिली है. खातों में 37 रुपये नाम मात्र की सब्सिडी मिली है. गौर हो कि सरकार द्वारा सब्सिडी में लगातार की गई कटौती से इस साल मई से ही सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत करीब-करीब बराबर हो गई है. सरकार सब्सिडी के रूप में सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में अंतर को ग्राहक के खाते में डालती है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें