1. home Hindi News
  2. business
  3. kyc latest update pan aadhaar card sbi customers keep these documents know full details online subsidy bank account amh

KYC Update News : SBI के ग्राहक तुरंत कर लें ये काम, नहीं तो अटक जाएगा सब्सिडी का पैसे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
KYC Update Latest News
KYC Update Latest News
@TheOfficialSBI tweet this photo
  • स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई के ग्राहकों के लिए खबर

  • केवाईसी कराने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • एसबीआई के ग्राहक केवाईसी अपडेट ऐसे करें

यदि आप सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...आप अपने बैंक खाते की केवाईसी (KYC Update) जल्द से जल्द करा लें, ताकि खाते में सब्सिडी के पैसे समय पर पहुंच सके. यदि आपने ऐसा नहीं किया तो आपकी सब्सिडी अटक सकती है. एसबीआई ने ट्विटर के जरिये अपने ग्राहकों को इस बाबत जानकारी दी है और अलर्ट किया है.

केवाईसी अनिवार्य : एक मार्च यानी आज से एसबीआई के ग्राहकों को अपने केवाईसी करवाना जरूरी है. जो ग्राहक यह काम नहीं करेंगे, उनके खातों में सब्सिडी जैसी सरकारी योजनाओं की राशि जमा नहीं हो सकेगी. इस बारे में देश के सबसे बड़े बैंक ने पहली ही आदेश जारी करने का काम किया है.

एसबीआई के ग्राहक ऐसे करें केवाईसी अपडेट : यदि आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो पहले अपने निकटतम ब्रांच में पहुंचे. यहां आपको एक फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा. इस फार्म पर अपना नाम, पता, फोन नंबर जो भी पूछा जाए भर दें...अब इस फॉर्म पर अपना एक पहचान पत्र अटैच कर दें और बैंक में जमा कर दें.

नाबालिग जानें ये : यदि खाताधारक नाबालिग है और उम्र 10 साल से कम है तो उनका ID प्रूफ जमा करना होगा, जो अकाउंट को ऑपरेट करने का काम कर रहे हैं. अगर नाबालिग खुद अकाउंट ऑपरेट करता है, तो उस स्थिति में व्यक्ति की पहचान या घर के पते के वेरिफेशन की प्रक्रिया दूसरे सामान्य केस के समान उकी जाती है.

एनआरआई जानें ये : यदि ग्राहक एनआरआई हैं और एसबीआई में उसका अकाउंट है तो वो अपना पासपोर्ट या रेजीडेंस वीजा कॉपी दे सकता है. रेजीडेंस वीजा को फॉरेन ऑफिसर्स, नोटरी, इंडियन एम्बेसी, संबंधित बैंक के ऑफिसर द्वारा वारिफाई करवा कर बैंक में जमा करना होगा. यहां चर्चा कर दें कि आरबीआई के नियमों के अनुसार बैंकों को निश्चित समय के बाद अपने केवाईसी को अपडेट कराना ही होता है. जिन ग्राहकों का केवाईसी अपडेट नहीं है, उन्हें बैंक को नोटिस देना होता है और बताना होएता है कि उनका केवाईसी अपडेट नहीं है.

केवाईसी की डिमांड : यदि आप बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं तो आपसे केवाईसी की डिमांड की जाती है. बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को केवाइसी करवाने को भी कहता है. इसके लिए बैंक ग्राहकों के बुनियादी विवरण को एकत्र करती है और उसका सत्यापन करने का काम करती है. इसके लिए बैंक ग्राहकों से पड़ोस के बैंक जाने का आग्रह करता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई में केवाईसी के दौरान कई तरह के दस्तावेज मांगे जाते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के खाते की केवाईसी Update कराने तथा Latest News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

-केवाईसी के लिए जरूरी कागजात

1. पासपोर्ट

2. मतदाता पहचान पत्र

3.ड्राइविंग लाइसेंस

4. आधार कार्ड

5.नरेगा कार्ड

6. पैन कार्ड

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें