1. home Hindi News
  2. business
  3. epfo new facility employees how to check epf balance at home online sms amh

Check EPF Balance : ऐसे चेक करें ईपीएफ बैलेंस, जानें यह आसान तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Check EPF Balance
Check EPF Balance
प्रतीकात्मक फोटो.

क्या आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सब्सक्राइबर्स हैं और ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए खास है. जी हां...मिस्ड कॉल, यूनिफाइड मेम्बर पोर्टल, एसएमएस और ईपीएफओ वेबसाइट के माध्‍यम से आप जमा राशि की जानकारी ले सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि किन अलग-अलग तरीके से आप बैलेंस चेक कर सकते हैं...

मिस्ड कॉल का तरीका : केवल मिस्ड कॉल जी हां...इसके जरिये पीएफ खाते में जमा राशि की जानकारी आपको मिल जाएगी. अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देकर आप जमा राशि के बारे में जान सकते हैं. मिस्ड कॉल देने के कुछ देर के अंदर आपको एक SMS भेजा जाएगा. इस SMS से आपको पीएफ खाता में जमा रकम के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

SMS करके भी जानें बैलेंस : SMS करके भी आप इस संबंध में जानकारी ले सकते हैं. आइए इसका तरीका आपको बताते हैं...

स्टेप 1: मोबाइल नंबर 7738299899 पर SMS कर दें.

स्टेप 2: अपने मोबाइल के राइट मैसेज बॉक्स में जाएं और टाइप करें EPFOHO UAN ENG.

-यह सेवा अंग्रेजी, हिन्दी, पंजाबी, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तेलुगू, तमिल, मलयालम और बंगाली भाषा में आपको दी जाएगी. यदि हिन्दी में जानकारी आपको चाहिए तो आपको टाइप करना होगा- EPFOHO UAN HIN

-SMS भेजने के बाद कुछ देर में एक संदेश आपको प्राप्त होगा. इस संदेश में आपको पीएफ खाते में जमा राशि के बारे में जानकारी दी जाती है.

वेबसाइट के माध्‍यम से जानकारी : आप https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login पर जाएं और लॉग-इन कर दें. आप UAN और पासवर्ड के जरिए लॉग-इन करके पासबुक चेक करने के लिए स्वतंत्र हैं.

उमंग एप : आइए आपको उमंग एप के बारे में बताते हैं. प्ले स्टोर या App Store से Umang App डाउनलोड करने का काम करें. इस App पर कई सरकारी सेवाएं दी जाती है. इसमें आपको EPFO ऑप्शन को चुनने के बाद 'Employee Centric Service' का विकल्प नजर आएगा. इसे चुन लें. अब UAN नंबर डाल दें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर जो रजिस्टर्ड है, पर एक ओटीपी मिलेगा. आप 'View Passbook' के अंतर्गत ईपीएफ बैलेंस चेक कर लें. ईपीएफ बैलेंस चेक करने तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें