1. home Hindi News
  2. business
  3. isha ambani and akash ambani news fortune 40 under 40 list successful young entrepreneurs mukesh ambani nita ambani reliance jio amh

Isha and Akash Ambani News : ईशा और आकाश ने किया मुकेश अंबानी का सिर और ऊंचा, फॉर्च्यून ‘40 अंडर 40’ की लिस्ट में दोनों का नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Isha and Akash Ambani News
Isha and Akash Ambani News
TWITTER

अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के दो बच्चों को फॉर्च्यून की ‘40 अंडर 40’ की लिस्ट में शामिल किया गया है. फॉर्च्यून की विश्व के प्रभावशाली लोगों की सूची ‘40 अंडर 40' में मुकेश अंबानी के बच्चे ईशा अंबानी और आकाश अंबानी के साथ-साथ बायजू के संस्थापक बायजू रवींद्रन को जगह मिली है.

पत्रिका ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी ने लोगों के काम करने और मिलने-जुलने के तरीके को बदल दिया है. ऐसे में कुछ कार्यकारियों ने अपने व्यवसाय की हानि के बाद भी कर्मचारियों को सशक्त बनाने की दिशा में त्वरित कदम उठाया. पत्रिका ने कहा कि परिवर्तन की इस लहर को प्रतिबिंबित करने के लिये हमने फैसला किया कि हमें इस वर्ष की ‘40 अंडर 40' सूची में इसे स्थान देना है. हमें इसके लिये अपने सतर को बड़ा करना पड़ा और अधिक गहनता से खोज करने की जरूरत पड़ी.

इस साल की सूची में 40 वर्ष तक की उम्र के ऐसे 40 लोग शामिल हैं, जिन्होंने परिवर्तन को बढ़ावा दिया है. ये लोग पांच श्रेणियों ‘वित्त, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, सरकार एवं राजनीति, और मीडिया एवं मनोरंजन' से हैं. प्रौद्योगिकी से इस सूची में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और रवींद्रन शामिल हैं. इस सूची में श्याओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन को भी शामिल किया गया है.

क्या है यह लिस्ट : आपको बता दें कि फॉर्च्यून ने फाइनेंस, टेक्नॉलोजी, हेल्थकेयर, पॉलिटिक्स और मीडिया एंव एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में 40 साल के अंदर के दुनिया के 40 शीर्ष उद्यमियों की सूची तैयार की है. प्रत्येक कैटेगरी में दुनिया की 40 हस्तियों को जगह दी गई है जिनकी उम्र 40 से कम है. ईशा और आकाश अंबानी का नाम टेक्नॉलोजी कैटेगरी में नजर आ रहा है.

इन भारतीयों को मिली जगह : भारत से ईशा और आकाश अंबानी के अलावा एजुटेक स्टार्टअप Byju's के संस्थापक बाइजू रवींद्रन और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन का नाम लिस्ट में नजर आ रहा है. यहां आपको बता दें कि मनु ने इसके पहले ई-कॉमर्स कंपनी जबोंग की स्थापना की थी जो फ्लिपकार्ट को बेच दी गई है.

मुकेश अंबानी की जुड़वा संतान : यदि आपको नहीं पता तो हम आपको बताते हैं. आकाश और ईशा दोनों मुकेश अंबानी की जुड़वा संतान हैं… दोनों ने ही फेसबुक के साथ 9.99% हिस्सेदारी के लिए 5.7 अरब डॉलर की मेगा डील को सफलतापूर्वक अंजाम तक पहुंचाया. गूगल, क्वालकॉम और इंटेल जैसी कंपनियों को रिलायंस के साथ जोड़ने और उनसे निवेश प्राप्त करने का काम भी इन्हीं की लीडरशिप में पूरा किया गया.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें