1. home Hindi News
  2. business
  3. investment in sip can start from rs 500 you get benefit of investing in midcap and smallcap segment rjh

SIP में निवेश करें और कमायें लाभ, मिडकैप और स्मालकैप सेग्मेंट में इंवेस्टमेंट का सुनहरा मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
small investment plan
small investment plan
Twitter

कोरोना वायरस के वैक्सीन को मंजूरी और देश में लगातार जारी अनलॉक के बाद देश की अर्थव्यवस्था पटरी पर लौटने लगी है. यही वजह है कि इक्विटी मार्केट की स्थिति सुधरी है और म्यूचुअल फंड में निवेश लोगों को सुरक्षित लग रहा है.

अब लोग एक बार फिर निवेश के लिए उत्साहित लग रहे हैं और इस कोशिश में हैं कि ज्यादा नहीं तो भी सीमित मात्रा में ही सही निवेश किया जाये. ऐसे में एसआईपी में निवेश उनके लिए बेहतर विकल्प है. एक्सपर्ट भी यही राय दे रहे हैं कि मिडकैप और स्मालकैप सेग्मेंट में इनवेस्ट करना बेहतर होगा.

आजकल बाजार में कई तरह के एसआईपी मौजूद हैं, जिनके जरिये आप अपने छोटे बजट में भी निवेश कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं. सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान यानी एसआईपी का उद्देश्य ही यही है कि आप कम निवेश में ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकें. इसमें निवेश के लिए निवेशक 500 सौ रुपये से शुरुआत कर सकता है.

जब आप किसी कंपनी के एसआईपी में निवेश करेंगे तो आप जिस एकाउंट की जानकारी देंगे उसमें से प्रतिमाह एक राशि जितने की एसआईपी आप लेंगे, कट जायेगी और म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू हो जायेगा. इसके बाद निवेशक को इसके बदले में, नेट एसेट वैल्यू के आधार पर म्यूचुअल फंड यूनिट की एक निश्चित संख्या दी जाती है. समयावधि पूरी होने पर निवेशकों को बाजार के हिसाब से लाभ मिलता है.

आपको बस इतना करना है कि निवेश से पहले यह तय कर लें कि कितनी राशि कितने समय तक के लिए आप निवेश करना चाहते हैं. क्योंकि यह जरूरी है, क्योंकि अगर आप लाभ कमाना चाहते हैं तो आपको हमेशा तय राशि जमा करनी होगी. आप SIP कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपको स्थिति पूरी तरह स्पष्ट हो जाये.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें