1. home Hindi News
  2. business
  3. investment in reliance retail saudi arabia public investment fund invested in reliance retail buy more than 2 percent stake vwt

रिलायंस रिटेल में सऊदी अरब के सरकारी इन्वेस्टमेंट फंड ने किया निवेश, 2 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी की करेगी खरीद

By Agency
Updated Date
रिलायंस रिटेल में सऊदी अरब की कंपनी ने किया निवेश.
रिलायंस रिटेल में सऊदी अरब की कंपनी ने किया निवेश.
फाइल फोटो.

Investment Reliance Retail : अरबपति उद्योगपति मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल में सऊदी अरब के सार्वजनिक निवेश कोष (PIF) ने 9,555 करोड़ रुपये का निवेश किया है. इस तरह रिलायंस की यह खुदरा इकाई पिछले दो माह में 47,265 करोड़ रुपये का निवेश हासिल कर चुकी है.

कंपनी की ओर से गुरुवार को जारी बयान में कहा गया है कि पीआईएफ 9,555 करोड़ रुपये के निवेश से रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 2.04 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगी. पीआईएफ के निवेश के हिसाब से आरआरवीएल का मूल्यांकन 4.587 लाख करोड़ रुपये बैठता है.

सऊदी अरब के सॉवरेन संपदा कोष का यह अंबानी की कंपनी में दूसरा निवेश है. इससे पहले उसने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपये के निवेश से 2.32 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया था. बयान में कहा गया है कि इस निवेश से पीआईएफ का भारत की तेज-तर्रार अर्थव्यवस्था और तेजी से बढ़ते खुदरा बाजार खंड में उपस्थिति मजबूत हो सकेगी.

बयान में कहा गया है कि यह पीआईएफ की एक प्रमुख वैश्विक निवेशक के रूप में नवोन्मेषी और बदलाव लाने वाली कंपनियों में निवेश की रणनीति का हिस्सा है. इसके जरिये प्रमुख समूहों के साथ उनके बाजारों में मजबूत भागीदारी विकसित करना चाहते हैं. भारत का खुदरा क्षेत्र दुनिया के सबसे बड़े खुदरा क्षेत्रों में से है. इसका देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 10 फीसदी से अधिक का योगदान है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि सऊदी अरब के पीआईएफ के साथ हमारा काफी पुराना संबंध है. सऊदी अरब में बदलाव लाने में इसने अग्रणी भूमिका निभाई है. अंबानी ने कहा कि मैं रिलायंस रिटेल में पीआईएफ का एक मूल्यवान भागीदार के रूप में स्वागत करता हूं. इससे हमें देश के खुदरा क्षेत्र में बदलाव लाने की महत्वाकांक्षी यात्रा में मदद मिल सकेगी. इससे हम 1.3 अरब भारतीयों तथा लाखों छोटे दुकानदारों की जिंदगी में परिवर्तन ला सकेंगे.

पीआईएफ के गवर्नर यासिर अल-रुमायन ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ अपनी भरोसे वाली भागीदारी को आगे बढ़ाकर हम काफी खुश हैं. यह निवेश पीआईएफ की दुनियाभर के नवोन्मेषी कारोबार में निवेश और भागीदारी की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें