1. home Home
  2. business
  3. investment in ppf bank fd sip mutual funds where you investing money know how your investment double prt

पीपीएफ, बैंक एफडी, एसआईपी, म्यूचुअल फंड में लगा रहे हैं गाढ़ी कमाई, जानें कैसे होगा आपका निवेश डबल!

आप एफडी आरडी या किसी और मद में निवेश कर अपने पैसे तो डबल या ट्रिपल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपकों कंपाउंड इट्रेस्ट का गणित आना चाहिए. अगर आप निवेश से पहले चक्रवृद्धि ब्याज के फॉर्मूले को समझ लेते हैं तो आप बड़ी आसानी से अपने पैसे को दोगुना या तिगुनी कर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कैसे होगा आपका निवेश डबल
कैसे होगा आपका निवेश डबल
file

क्या आप निवेश करने की सोच रहे हैं. लेकिन इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहता है कि किस सेक्टर में निवेश करें. अगर आप भी ऐसे उहापोह की स्थिति में है. तो हम आपकी थोड़ी मदद करते हैं. हम आपको आज बता रहे हैं कि आप किस योजना में खर्च कर अपने पैसे से अधिकतम रिटर्न पा सकते हैं. अगर आप अपने पैसों को सही तरीके और सही जगह पर निवेश करते हैं तो आपका पैसा जल्द ही दोगुना और तिगुना हो सकता है.

जी हां, आप एफडी आरडी या किसी और मद में निवेश कर अपने पैसे तो डबल या ट्रिपल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपकों कंपाउंड इट्रेस्ट का गणित आना चाहिए. अगर आप निवेश से पहले चक्रवृद्धि ब्याज के फॉर्मूले को समझ लेते हैं तो आप बड़ी आसानी से अपने पैसे को दोगुना या तिगुनी कर सकते हैं.

फार्मूला 72 का नियम क्या हैः पैसे को दोगुना और तिगुना करने के लिए सबसे पहले आप जान लें कि 72 का नियम क्या होता है. इस नियम से आप जान सकते हैं कि पैसे को दोगुना होने में कितना समय लगेगा. आपको अपने निवेश को डबल करने के लिए कितना समय लगेगा यह जानने के लिए जिस योजना में निवेश कर रहे हैं उस योजना की ब्याज दर को आपको 72 से भाग देना होगा.

इस गणित को एक उदाहरण से भी बड़ी आसानी से समझा जा सकता है. उदाहरण के लिए मान लीजिए कि कोई शख्स पीपीएफ में 50 हजार रुपये निवेश करता है. पीपीएफ निवेश पर ब्याज दर 7.1 फीसदी तय की गई है. अब अगर आपको जानना है कि आपका पैसा डबल कब होगा तो आप मिल रहे ब्याज दर को 72 से भाग दे दें. भाग देने पर भागफल 10.14 आएगा. यानी करीब 10 सालों में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

वहीं, अगर आप किसी ऐसी जगह निवेश करना चाहते हैं जो 5 साल में आपके पैसे को डबल कर दें. इसके लिए आपको बस छोटा सा काम करना होगा. आप पांच साल में अपना निवेश दोगुना करने के लिए 5 को 72 को से विभाजित करना होगा. जो 14.4 आएगा. यानी आपको ऐसे फंड में निवेश करना होगा जो 14.4 फीसदी का रिटर्न दे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें