1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway to soon operate shatabdi gatimaan and tejas with train hostesses vwt

Indian Railway News : अब ट्रेनों में सवारियों के स्वागत करेंगी होस्टेस, रेलवे चलाने जा रहा है स्पेशल गाड़ियां

इस संबंध में रेल मंत्रालय ने कहा कि शताब्दी, गतिमान, तेजस और वंदे भारत सहित कम से कम 25 प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों के स्वागत के लिए जल्द ही महिला कर्मीदल तैनात की जाएंगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
25 प्रीमियम ट्रेनों में तैनात होंगी महिला क्रू मेंबर.
25 प्रीमियम ट्रेनों में तैनात होंगी महिला क्रू मेंबर.
फोटो : ट्विटर.

Indian Railway Latest News : अगर आप ट्रेन में पारंपरिक तरीके से सफर करते-करते उकता चुके हैं और यात्रा के दौरान कुछ नया पाने की चाहत रखते हैं, तो भारतीय रेलवे (Indian Railways) जल्द ही आपकी मुराद पूरी करने की तैयारी में जुट गया है. भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी (IRTC) जल्द ही एरोप्लेन की तर्ज पर होस्टेस वाली ट्रेनों को चलाने की तैयारी कर रहा है. ये ट्रेन होस्टेस (Train Hostesses) कुछ खास प्रकार की ट्रेनों में सवारियों का स्वागत करती हुई दिखाई देंगी. रेलवे की इस कवायद के बाद सवारियों का ट्रेन सफर मजेदार होने वाला है.

होस्टेस के साथ प्रीमियम ट्रेनों को चलाएगा रेलवे

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे जल्द ही ट्रेन होस्टेस के साथ प्रीमियम ट्रेनों (Premium Trains) को चलाने की तैयारी कर रहा है. आईआरसीटीसी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, फिलहाल, ट्रेन में सफर करने वाले सवारियों को शताब्दी, गतिमान और तेजस जैसी ट्रेनों में महिला क्रू को तैनात किया जाएगा. आईआरसीटीसी के अनुसार, ट्रेन होस्टेस को नियुक्ति किए जाने के पीछे सबसे बड़ा कारण देश में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है.

ट्रेनों सवारियों का स्वागत करेंगी ट्रेन होस्टेस

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे शताब्दी, गतिमान, तेजस और अन्य प्रीमियम ट्रेनों को एक महिला चालक दल और ट्रेन होस्टेस के साथ चलाएंगे, जो ट्रेन में सवार होने पर सवारियों का स्वागत करेंगी. वंदे भारत एक्सप्रेस में पहले से ही एक महिला चालक दल है और जल्द ही सभी प्रीमियम ट्रेनों में होस्टेस को तैनात किया जाएगा.

25 प्रीमियम ट्रेनों में होस्टेस होंगी तैनात

इस संबंध में रेल मंत्रालय ने कहा कि शताब्दी, गतिमान, तेजस और वंदे भारत सहित कम से कम 25 प्रीमियम ट्रेनों में यात्रियों के स्वागत के लिए जल्द ही महिला कर्मीदल तैनात की जाएंगी. ट्रेन होस्टेसेज केवल दिन के समय काम करेंगी, जिसका अर्थ है कि राजधानी और दुरंतो में महिला चालक दल नहीं होगा, क्योंकि इन ट्रेनों में रात की यात्रा भी होती है. फिलहाल, देश में 12 शताब्दी, एक गतिमान, दो वंदे भारत, एक तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें