1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railway news irctc now aadhar voter id made at railway station rail tail prt

Indian Railway: रेलवे स्टेशन पर बनेगा Aadhaar, Pan और वोटर आइडी, सफर के साथ कर सकेंगे ये सारे काम

भारतीय रेलवे (Indian Railways) का सफर आरामदायक होने के साथ-साथ अब और सुविधाजनक होता जा है. यानी अब आप रेलवे में सफर के दौरान ही बड़े आराम से मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान के साथ- साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड भी बनवा सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रेलवे स्टेशन पर बनेगा आधार, पैन कार्ड और वोटर आइडी
रेलवे स्टेशन पर बनेगा आधार, पैन कार्ड और वोटर आइडी
Twitter

Indian Railway, IRCTC News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) का सफर आरामदायक होने के साथ-साथ अब और सुविधाजनक होता जा है. जी हां, अब रेलवे के सफर के दौरान ही आप अपनी कई जरूरी कामों को अंजाम दे सकेंगे. आप रेलवे में सफर के दौरान ही बड़े आराम से मोबाइल रिचार्ज, बिजली बिल का भुगतान के साथ- साथ आधार कार्ड और पैन कार्ड भी बनवा सकते हैं.

रेलवे की संस्था रेलटेल (Rail Tail) रेल वायर साथी कियोस्क के जरिए विभिन्न स्टोशनों में कई और सुविधाएं शुरू कर रही है. कियोस्क के जरिए रेलयात्री बहुत सारे काम यात्रा के दौरान ही कर सकेंगे. यात्री ट्रेन टिकट से लेकर एयरोप्लेन के टिकट तक की बुकिंग कर सकेंगे. इसके अलावा स्टेशन से ही आधार और पैन के लिए अप्लाई किया जा सकेगा. रेलवे के इस सुविधा से यात्रियों की सुविधाओं में और इजाफा होगा.

गौरतलब है कि रेलटेल (Rail Tel) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर यात्रियों को टिकट बुकिंग, वोटर कार्ड बनवाना, मोबाइल रिचार्ज करना, बिजली का बिल, पैन कार्ड, बैंकिंग इंश्योरेंस और आधार कार्ड जैसी कई सुविधाएं प्रदान की जा रही थी. इस सुविधा को ‘रेल वायर साथी कियोस्क’ (Rail Wire Sathi Kiosk) का नाम दिया गया है.

भारतीय रेलवे शुरूआत में देश के दो सौ स्टेशनों पर यह सुविधा मुहैया कराने की तैयारी कर रही है. बता दें, वाराणसी और प्रयागराज से रेलटेल की इस सेवा की शुरुआत भी हो चुकी है. गौरतलब है कि भारतीय रेलवे लगातार अपनी सेवाओं में विस्तार कर रहा है. इसी कड़ी में यात्रियों की सुविधाओं के लिए रेलवे आधार पैन के आवेदन के अलावा बिजली बिल इनकम टैक्स रिटर्न दायर करने की सुविधा दे रहा है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें