1. home Home
  2. business
  3. indian railway irctc news tte can not check your ticket while you are sleeping know railway rule prt

Indian Railway, IRCTC: रेलवे से करते हैं सफर तो परेशानी से बचने के लिए जान लें ये नियम, पढ़ें ये जरूरी खबर

कभी कभी यात्रा के दौरान देर रात टीटी आकर टिकट चेक करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं रेलवे का कानून उसे ऐसा करने की इजाजत नहीं देता.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
परेशानी से बचने के लिए जान लें रेलवे के ये नियम
परेशानी से बचने के लिए जान लें रेलवे के ये नियम
Twitter

Indian Railway, IRCTC News: भारतीय रेल दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेल व्यवस्था है. हर दिन ट्रेनों से लाखों लोग सफर करते हैं. रेलवे का सफर काफी आरामदायक भी होता है लेकिन सफर में कभी कभी रेलवे यात्रियों को अनावश्यक परेशानी का भी सामना करना पड़ता है. इन्ही परेशानियों में से एक है देर रात टिकट चेकिंग. कभी कभी यात्रा के दौरान देर रात टीटी आकर टिकट चेक करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं रेलवे का कानून उसे ऐसा करने की इजाजत नहीं देता. यात्रा के दौरान अगर कोई यात्री सो रहा है तो टीटीई उसे परेशान नहीं कर सकता है. तो अगर आज के बाद आप रेलवे से सफर करने जा रहे हैं तो जान लें ये बेसिक नियम.

रात 10 बजे के बाद टीटीई नहीं चेक कर सकता टिकट: रेलवे में यात्रा के दौरान कई बार देर रात टीटीई आपको जगाकर टिकट दिखाने के लिए कहता है या वो आपके आईडी दिखाने को कहता है. लेकिन क्या आपको पता है कि रेलवे के नियम के ये खिलाफ है. रेलवे अपने यात्रियों को ये सुविधा देती है कि रात में सुकून से सफर करें. टीटीई सुबह 6 बजे के बाद और रात 10 बजे से पहले तक ही आपका टिकट चेक कर सकता है. रात 10 बजे के बाद टिकट एग्जामिनर यात्रियों का टिकट चेक नहीं कर सकता.

हालांकि यह नियम उन यात्रियों के लिए है जो रेलवे में शाम या रात 10 बजे से पहले सफर शुरू करते हैं. लेकिन अगर कोई रात के 10 बजे के बाद भारतीय रेलवे से सफर की शुरुआत करता है तो टीटीई उसका टिकट चेक कर सकता है. और उसका आईडी वेरिफिकेशन भी कर सकता है. वैसी हालत में रेलवे के नियम उसपर लागू नहीं होंगे. रेलवे ने यह नियम इसलिए बनाया है कि कोई अनावश्यक रूप से इस सुविधा का दुरुपयोग न करें.

वहीं, आपने यात्रा करने के लिए ट्रेन टिकट ले ली है. और किसी कारण आपकी ट्रेन मिस हो जाए तो घबराएं नहीं अगले दो स्टेशन पर जब ट्रेन रुकेगी तो आप उसमें बैठ सकते हैं. लेकिन अगर आप पहले आने वाले दो स्टेशन में ट्रेन नहीं पकड़ सके तो टीटीई को ये अधिकार होता है कि वो आपकी सीट आरएसी वाले किसी और यात्री को अलॉट कर सकता है. इसको लेकर रेलवे पर किसी तरह का क्लेम नहीं किया जा सकता है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें