1. home Hindi News
  2. business
  3. india tops the world in real time payment you were making a record for the country sitting at home during the lockdown vwt

लॉकडाउन में आपने घर बैठे देश के लिए बना दिया रिकॉर्ड, रियल टाइम पेमेंट में भारत ने मारी बाजी, जानिए कैसे?

By Agency
Updated Date
घर बैठे आपने देश के लिए बना दिया रिकॉर्ड
घर बैठे आपने देश के लिए बना दिया रिकॉर्ड
प्रतीकात्मक फोटो.

Real Time Payment latest news updates : कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus pandemic) के प्रसार (Spread) की रोकथाम के लिए भले ही देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया गया और आपको करीब छह महीने से अधिक समय तक घरों में ही कैद होकर रहना पड़ा. सारा काम घर से (Work from home) ही करना पड़ा. यह बात दीगर है कि लॉकडाउन में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन आपको क्या इस बात की जानकारी है कि आप घर बैठे ही देश के लिए रिकॉर्ड (Records for th country) बना रहे थे. नहीं न! आइए, हम आपको बताते हैं.

दरअसल, लॉकडाउन के दौरान जिस समय आप घर बैठे ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट (Online digital payment) कर रहे थे, वह अपने देश के लिए रिकॉर्ड बनाने वाला साबित हुआ. आज हमारे देश भारत ने रियल टाइम ट्रांजेक्शन (Real Time Transaction) के मामले में बाजी मार ली है और यह दुनिया भर के देशों में सबसे टॉप पर पहुंच गया है. कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में दैनिक रियल टाइम वित्तीय लेन-देन (Daily Real Time Financial Transactions) 4.1 करोड़ पर पहुंच गया है. यह पूरी दुनिया में सबसे अधिक है और पिछले साल की तुलना में रियल टाइम पेमेंट (Real Time Payment) के मामले में दो गुना से अधिक बढ़ोतरी दर्ज हुई है.

दुनिया भर में व्यापारियों (Traders) , बैंकों (Banks) और पूंजी बाजारों (Capital Markets) को प्रौद्योगिकी समाधान (IT Solution company) मुहैया कराने वाली कंपनी एफआईएस (FIS) की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत (India) में दैनिक रियल टाइम लेन-देन साल भर पहले की तुलना में दो गुना से अधिक होकर 4.1 करोड़ पर पहुंच गया है.

बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार, छह अन्य देशों में भी दैनिक रियल टाइम लेन-देन इस दौरान दो गुना से अधिक हुआ है. इनके अलावा, चार देशों में कम से कम दो गुना वृद्धि हुई है. हालांकि वृद्धि दर के हिसाब से बहरीन शीर्ष पर रहा है. बहरीन (Bahrain) में दैनिक रियल टाइम वित्तीय लेन-देन की वृद्धि दर 657 फीसदी रही है. इसके बाद 488 फीसदी के साथ घाना (Ghana), 309 फीसदी के साथ फिलीपींस (Philippines), 214 फीसदी के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) और 208 फीसदी के साथ पोलैंड (Poland) का स्थान रहा है. भारत में यह दर 213 फीसदी रही है.

प्रति व्यक्ति रियल टाइम लेन-देन के मामले में दैनिक 75 भुगतान के साथ दक्षिण कोरिया शीर्ष पर रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में अभी 130 वित्तीय संस्थान रियल टाइम भुगतान की सुविधा दे रहे हैं. यह सितंबर 2019 की तुलना में पांच गुना की वृद्धि है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें