1. home Hindi News
  2. business
  3. india imports gold worth 45 billion dollar this year mtj

11 माह में Gold का आयात बढ़कर 45 अरब डॉलर पहुंचा

चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जाता है.

By Agency
Updated Date
मांग ऊंची रहने की वजह से सोने का आयात बढ़ा
मांग ऊंची रहने की वजह से सोने का आयात बढ़ा
Twitter

नयी दिल्ली: देश का सोने का आयात चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह (अप्रैल-फरवरी) में 73 प्रतिशत बढ़कर 45.1 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. आधिकारिक आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. मांग ऊंची रहने की वजह से सोने (Gold) का आयात बढ़ा है. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में सोना का आयात (Gold Import) 26.11 अरब डॉलर रहा था.

फरवरी 2022 में सोना का आयात 11.45 फीसदी घटा

वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी, 2022 में बहुमूल्य धातु का आयात हालांकि 11.45 प्रतिशत घटकर 4.7 अरब डॉलर रह गया. चालू वित्त वर्ष के पहले 11 माह में सोने का आयात बढ़ने से देश का व्यापार घाटा भी बढ़ा है. 2021-22 के पहले 11 माह में व्यापार घाटा बढ़कर 176 अरब डॉलर हो गया है, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 89 अरब डॉलर रहा था.

रत्न एवं आभूषणों का निर्यात 57.5 फीसदी बढ़ा

चीन के बाद भारत सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है. सोने का आयात मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की जरूरत को पूरा करने के लिए किया जाता है. चालू वित्त वर्ष के पहले 9 माह अप्रैल-दिसंबर में रत्न एवं आभूषणों का निर्यात 57.5 प्रतिशत बढ़कर 35.25 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

सोना का आयात सामान्य से कम

रिजर्व बैंक के अनुसार, चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में देश का चालू खाते का घाटा (कैड) 9.6 अरब डॉलर या सकल घरेलू उत्पाद का 1.3 प्रतिशत रहा. रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्द्धन परिषद (जीजेईपीसी) के चेयरमैन कोलिन शाह ने कहा कि अप्रैल-फरवरी, 2022 के दौरान सोने का मासिक आयात औसतन 76.57 टन रहा है, जो सामान्य स्तर से कम है. उन्होंने बताया कि इस अवधि में सोने का आयात 842.28 टन रहा है, जो सामान्य आयात से कम है.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें