1. home Hindi News
  2. business
  3. how to check amount depositing in lpg gas subsidy account check gas subsidy online this is an easy way indane gas cylinder hindi rkt

LPG Gas Subsidy: अकाउंट में LPG सब्सिडी जमा हो रही या नहीं, घर बैठे ऐसे करें चेक, जानें बेहद आसान तरीका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
LPG सब्सिडी अकाउंट में जमा हो रही या नहीं
LPG सब्सिडी अकाउंट में जमा हो रही या नहीं
Prabhat Khabar

LPG Gas Subsidy: सरकार आम आदमी के जेब पर कुकिंग गैस के बढ़ते दाम का बोझ ना पड़े इसके लिए सब्सिडी भी मुहैया कराती है. PG की सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग निर्धारित है. सरकार द्वारा हर वर्ष 12 घरेलू सिलेंडरों (14.2 किलोग्राम) पर सब्सिडी दी जाती है. इससे ज्यादा सिलिंडर खरीदने पर बाजार मूल्य देना पड़ता है. अगर आपको चेक करना है कि क्या आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं तो अब आप ऑनलाइम भी चेक कर सकते हैं. जानें कैसे घर बैठे चेक करें कि सब्सिडी राशि आपके खाते में जमा हुई या नहीं और इसका आसान तरीका...

ऐसे चेक करें गैस सब्सिडी का ऑनलाइन स्टेटस

  • सब्सिडी की राशि यदि आपको भी जाननी है तो सबसे पहले Mylpg.in लिंक पर जाना होगा.

  • इसके बाद एचपी (HP Gas), भारत (Bharat Petroleum Gas) और इंडेन (Indane Gas) टैब में से अपने कंपनी के टैब में क्लिक करना होगा. इसे सलेक्ट करते ही नया पेज खुलेगा.

  • अब मेन्यू में जाकर 17 अंकों का एलपीजी आईडी (LPG ID) दर्ज करें.

  • यदि एलपीजी आईडी पता नहीं है तो घबराने की कोई बात नहीं आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये इसका पता लगा सकते हैं.

  • इसके लिए आपको क्‍ल‍िक हेअर टू नो योर एलपीजी आईडी (Click Here To Know Your LPG ID) पर जाकर क्लिक करना होगा.

  • यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, एलपीजी उपभोक्ता आईडी, राज्य का नाम और वितरक की जानकारी, कैप्चा कोड भरते ही आपसे प्रोसेस करने का बटन मिलेगा.

  • जहां क्लिक करते ही एक नया पेज ओपेन होगा. जिसमें आपका एलपीजी आईडी दिखाई देगी.

  • वहीं, आपके खाते का विवरण एक पॉप-अप के जरिये दिखाई देगा.

  • इसमें आप बैंक खाते और आधार कार्ड के एलपीजी खाते से लिंक होने की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं साथ ही साथ सब्सिडी का विकल्प आपने छोड़ा है या नहीं यह भी मालूम चल जायेगा.

आपको बता देते हैं कि वह लोग जिन्हें सालाना लगभग Rs 10 लाख की कमाई होती है, उन्हें LPG सब्सिडी का लाभ नहीं मिलने वाला है. वहीं वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने वित्त वर्ष 2022 के लिए पेट्रोलियम सब्सिडी (LPG Cylinder Subsidy) को घटा दिया है जिसका असर आम आदमी पर पड़ेगा. मंत्रालय ने पेट्रोलियम सब्सिडी को कम करके 12,995 करोड़ रुपये कर दिया है. यहां चर्चा कर दें कि सब्सिडी बजट में यह कटौती ऐसे समय में की गई है जब सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत एक करोड़ लाभार्थियों को जोड़ने की भी बात की है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें