1. home Home
  2. business
  3. govt of india searching new chief economic advisor in place of kv subramanian mtj

केवी सुब्रमणियन की जगह नये मुख्य आर्थिक सलाहकार की तलाश कर रही है सरकार

केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, रिजर्व बैंक और पब्लिक सेक्टर के बैंकों में काम करने वाले अधिकारियों से मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
खत्म हो रहा है सुब्रमणियन का कार्यकाल
खत्म हो रहा है सुब्रमणियन का कार्यकाल
File Photo

नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने केवी सुब्रमणियन की जगह अब नये मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Adviser) की तलाश कर रही है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने यह खबर दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि केवी सुब्रमणियन (K V Subramanian) का तीन साल का कार्यकाल नवंबर 2021 में पूरा होने जा रहा है.

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने 24 अक्टूबर, 2021 को एक नोटिस निकाला था, जिसमें केंद्र सरकार, राज्य सरकारों, रिजर्व बैंक और पब्लिक सेक्टर के बैंकों में काम करने वाले अधिकारियों से मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या अनुसंधान संस्थानों के अलावा केंद्रीय नियामकीय निकायों एवं पंजीकृत निजी संस्थानों या वित्तीय संस्थानों में काम करने वाले लोग भी अप्लाई कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने केवी सुब्रमणियन को 7 दिसंबर 2018 को मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया था. सुब्रमणियन ने 24 दिसंबर को अपना कार्यभार संभाला था. रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि सुब्रमणियन का कार्यकाल 7 नवंबर को समाप्त हो रहा है या 24 नवंबर को.

मुख्य आर्थिक सलाहकार के पास होनी चाहिए ये डिग्री

वित्त मंत्रालय ने जो आवेदन आमंत्रित किये हैं, उसमें कहा है कि नियुक्ति कॉन्ट्रैक्ट पर होगी. मुख्य आर्थिक सलाहकार के पद के लिए आवेदन करने वालों के पास किसी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से अर्थशास्त्र में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए. इतना ही नहीं, उसके पास आर्थिक शोध या आर्थिक सलाहकार अथवा आर्थिक सुधारों के आकलन का 6 साल का अनुभव भी अनिवार्य है.

उपरोक्त शर्तों के अलावा वित्त मंत्रालय ने एक और शर्त लगायी है कि आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने केंद्र या राज्य सरकार में काम किया हो. वित्त मंत्रालय ने कहा है कि मुख्य आर्थिक सलाहकार वही बन सकता है, जिसने केंद्र या राज्य सरकार में काम किया हो और उसके पास कम से कम एक साल का प्रशासनिक अनुभव हो. उसकी उम्र 56 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें