1. home Hindi News
  2. business
  3. government may increase the amount of pm kisan yojana in the budget 2022 vwt

बजट 2022 में पीएम किसान की राशि बढ़ा सकती है सरकार, खातों में पहले के मुकाबले अधिक डाले जा सकेंगे पैसे

अभी तक देश किसानों को पीएम किसान योजना के जरिए दो-दो हजार रुपये के तीन किस्तों में पूरे साल के दौरान 6 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीएम किसान योजना में बढ़कर मिलेगा पैसा.
पीएम किसान योजना में बढ़कर मिलेगा पैसा.
फाइल फोटो

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में केंद्रीय बजट 2022 को पेश करेंगी. इस साल के बजट से आम आदमी से लेकर औद्योगिक घरानों को काफी सारी उम्मीदें लगी हैं. इस बीच, खबर यह भी है कि इस साल के बजट में केंद्र की मोदी सरकार कोरोना महामारी में किसानों को आर्थिक सहयोग के तौर पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना) की राशि को बढ़ा सकती है. मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें, तो सरकार इस साल के बजट में पीएम किसान योजना की रकम को 6 हजार रुपये सालाना से बढ़ाकर 8 हजार रुपये कर सकती है.

एसबीआई इकोरैप की रिपोर्ट में भी की गई है सिफारिश

महामारी के दौरान किसानों की आमदनी को दोगुना करने और उन्हें आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए विशेषज्ञों की ओर से सरकार को बताए गए उपायों में भी पीएम किसान योजना की रकम बढ़ाने का जिक्र किया गया है. एसबीआई इकोरैप की एक रिपोर्ट में भी किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से पीएम किसान योजना की रकम को बढ़ाने की सिफारिश की गई है. हालांकि, विशेषज्ञ भी इस बात को मानते हैं कि इस बार के बजट में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से कोई न कोई ठोस कदम जरूर उठाया जा सकता है.

पहले भी की जा चुकी है राशि बढ़ाने की मांग

मीडिया की रिपोर्ट्स की मानें, तो पीएम किसान योजना के जरिए किसानों को मिलने वाली रकम को बढ़ाने की मांग की जा चुकी है. अभी तक देश किसानों को पीएम किसान योजना के जरिए दो-दो हजार रुपये के तीन किस्तों में पूरे साल के दौरान 6 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं. संभावना यह जाहिर की जा रही है कि अगर इस बार के बजट में सरकार पीएम किसान की राशि को बढ़ाती है, तो किसानों को साल में मिलने वाली रकम दो हजार रुपये बढ़कर 8 हजार रुपये की जा सकती है. यानी किसानों को तीन किस्त में मिलने वाले पैसे अब दो-दो हजार की चार किस्तों में मिलेंगे.

एक जनवरी को पीएम मोदी ने जारी की 10वीं किस्त

बताते चलें कि केंद्र की मोदी सरकार की ओर से किसानों को पीएम किसान योजना के जरिए प्रत्येक चार महीने (खेती के लिए शुरू होने वाले मौसम) के अंतराल पर तीन किस्तों में दो-दो हजार रुपये भेजे जाते हैं. सरकार की ओर से भेजी जाने वाली इस रकम से किसानों को खेती के लिए बीज-खाद आदि की खरीद करने में आर्थिक सहयोग मिल जाता है. इस साल 1 जनवरी 2022 को ही पीएम नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 10 वीं किस्त जारी की है. पीएम किसान के जरिए देश के करीब 13 करोड़ किसान परिवारों के बैंक खाते में करीब 20,900 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें