17.8 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Gold Price Today: सोना हुआ महंगा, ओमिक्रॉन का असर कीमत पर, जानें आज का भाव

सोमवार को एमसीएक्स पर सोने की कीमत में 0.03 फीसदी की तेजी आई. चांदी की बात करें तो इसकी चमक भी आज तेज हुई.

Gold Price Today: यदि आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो आपको आज की कीमत के संबंध में जानकारी होनी ही चाहिए. जी हां…सप्‍ताह के पहले दिन यानी आज एमसीएक्स पर 24 कैरेट सोने का भाव बढ़ गया है. सोमवार को एमसीएक्स पर सोने की कीमत में 0.03 फीसदी की तेजी आई. इस बढ़त के साथ सोने का दाम उछलकर 48,177 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच चुका है. चांदी की बात करें तो इसकी चमक भी आज तेज हुई. चांदी का दाम 0.24 फीसदी बढ़ता नजर आया. इस तेजी के साथ चांदी का दाम 61,300 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है.

-ओमिक्रोन की चिंता के बीच सोने पर बढ़ा भरोसा

-गोल्ड इटीएफ में निवेश बढ़ कर 683 करोड़ रुपये हुआ

-अक्तूबर की तुलना में नवंबर में दोगुना से ज्यादा निवेश

-निवेश बढ़ने के कारण सोने की कीमतों में कमी आना

निवेशकों का आकर्षण सोना

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (गोल्ड इटीएफ) के प्रति निवेशकों का आकर्षण अभी भी नजर आ रहा है. नवंबर में गोल्ड इटीएफ में 683 करोड़ रुपये का निवेश आया है. सोने की कीमत में ‘करेक्शन’ तथा कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमिक्रोन को लेकर चिंता बढ़ने के बीच गोल्ड इटीएफ की ओर निवेशकों का ध्‍यान बढ़ा है. एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों से यह बात सामने आई है. अक्तूबर में गोल्ड इटीएफ में शुद्ध रूप से 303 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था, वहीं, सितंबर में यह 446 करोड़ रुपये रहा था. इससे पिछले महीने यानी अगस्त में गोल्ड इटीएफ में 24 करोड़ रुपये का निवेश आया था.

Also Read: Gold Producing Countries 2021: दुनिया के 10 देश करते हैं सबसे ज्यादा गोल्ड का उत्पादन, जानिए भारत का स्थान
कोरोना वायरस के नये स्वरूप ओमिक्रॉन का डर

उपरोक्‍त निवेश के बाद गोल्ड इटीएफ में निवेश का आंकड़ा इस साल 4,500 करोड़ रुपये पर पहुंच चुका है. इस साल सिर्फ जुलाई में गोल्ड इटीएफ से 61.5 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी. एलएक्सएमइ की संस्थापक प्रीति राठी गुप्ता ने इस बाबत जानकारी दी कि नवंबर में गोल्ड इटीएफ में उल्लेखनीय निवेश हुआ है. कोरोना वायरस के नये स्वरूप से अर्थव्यवस्था को लेकर चिंता बढ़ गई है. बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाव के लिए निवेशक बचत के परंपरागत तरीके की ओर रुख करने में लगे हुए हैं.

-नवंबर में सोने की कीमतों में ‘करेक्शन’ तथा ओमिक्रोन को लेकर चिंता के बीच निवेश के सुरक्षित विकल्प के रूप में सोने का आकर्षण बढ़ा है.

हिमांशु श्रीवास्तव, मॉर्निगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक-प्रबंधक शोध

Posted By : Amitabh Kumar

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें