1. home Hindi News
  2. business
  3. gold rate silver rate dollar latest updates 12 january gold price fall down silver decline prt

Gold Rate: फीकी पड़ी पीली धातु की चमक, चांदी भी फिसला, जानें आज क्या है सोने-चांदी के भाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
फीकी पड़ी पीली धातु की चमक
फीकी पड़ी पीली धातु की चमक
प्रतीकात्मक तस्वीर

Gold Rate: इंटरनेशनल मार्केट में डॉलर की मजबूती ने भारत में सोने चमक फीकी कर दी है. भारत में सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. मंगलवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.01 फीसदी की मामूली गिरावट के साथ 49,335 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. जबकि, चांदी के भाव में 0.21 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आज गोल्ड रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, लेकिन अमेरिकी डॉलर की मजबूती ने इसे ज्यादा बढ़ने नहीं दिया. हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,847 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी में 0.8 फीसदी की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई. चांदी का भाव बढ़कर 25.11 डॉलर प्रति औंस हो गया.

इससे पहले, सोमवार को बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी और रुपये के मूल्य में गिरावट आने के अनुरूप दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 389 रुपये बढ़ कर 48,866 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने बताया कि पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,477 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी की कीमत भी इस दौरान 1,137 रुपये की तेजी के साथ 64,726 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी, जो इससे पिछले कारोबारी सत्र में 63,589 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में, सोना लाभ दर्शाता 1,853 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 25.14 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर चिंता के कारण सोने में लिवाली बढ़ गयी जिससे मजबूत डॉलर के बावजूद रुपये में शुक्रवार के निम्न बंद स्तर से वापस तेजी लौट आयी.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें