1. home Home
  2. business
  3. gold price today why gold price is falling silver became costly by rs 73 mtj

Gold Price Today: क्यों गिर रही है सोने की कीमत, चांदी की और बढ़ी चमक

डॉलर के मुकाबले रुपये में 7 पैसे की तेजी की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आयी है. सुबह फॉरेक्स मार्केट में डॉलर के मुकाबले रुपया 73.61 के स्तर पर था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold-Silver Price Today: लगातार गिर रही सोने की कीमत
Gold-Silver Price Today: लगातार गिर रही सोने की कीमत
Image for Representation Only

नयी दिल्लीः त्योहारी सीजन (Festive Season) से पहले सोने की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. एक दिन की तेजी के बाद मंगलवार (14 सितंबर) को फिर सोने की कीमतों में कमी आयी है. अब सोने की कीमत (Gold Price Today) प्रति 10 ग्राम 46 हजार रुपये से भी नीचे गिर गयी है. दूसरी तरफ, चांदी की कीमतों (Silver Price Today) में मामूली तेजी देखी गयी. हालांकि, चांदी अब भी 62 हजार रुपये प्रति किलो के स्तर से नीचे ही है.

मंगलवार को सुबह-सुबह डॉलर के मुकाबले रुपये में 7 पैसे की तेजी की वजह से सोने की कीमतों में गिरावट आयी है. सुबह फॉरेक्स मार्केट में डॉलर के मुकाबले रुपया 73.61 के स्तर पर था. रुपया मजबूत हुआ, तो सोने की कीमत में खुद-ब-खुद कमी आ गयी. दरअसल, सोने की कीमत बढ़ने का एक बड़ा कारण डॉलर का मजबूत होना होता है. जब भी रुपया डॉलर के मुकाबले मजबूत होता है, सोने की कीमत में गिरावट आती ही है.

चांदी की कीमत पिछले सत्र में 61,838 रुपये प्रति किलो थी, जबकि सोना प्रति 10 ग्राम 45,924 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी है. हालांकि, चांदी की कीमतों में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया.

आज कितना रहा सोने का भाव

सोने की कीमतों की बात करें, तो मंगलवार को इसके भाव में प्रति 10 ग्राम 36 रुपये की मामूली गिरावट देखी गयी. दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव मंगलवार को 45,888 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया. अगस्त, 2020 में सोने का भाव 56,200 रुपये था. यह सोना की कीमतों का सर्वोच्च स्तर था. इस लिहाज से देखें, तो इस वक्त आपको सोना 10, 312 रुपये सस्ता मिल रहा है. बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने की कीमतें मंगलवार को 1,788 डॉलर प्रति औंस रही.

इंटरनेशनल मार्केट में चांदी की कीमत 23.68 डॉलर प्रति औंस रहा. मंगलवार को महज 73 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी चांदी में देखी गयी. 73 रुपये की तेजी के साथ दिल्ली के सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत 61,911 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गयी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें