1. home Hindi News
  2. business
  3. gold and silver price today gold silver rate in india near 50000 mcx highest level price increase gold

Gold Rate Today : 50000 के करीब पहुंचा सोने का भाव, निवेश करने का सबसे बढ़िया मौका

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Gold/Silver Today Rate : 50000 के करीब पहुंचा सोने का भाव, निवेश करने सबसे बढ़िया मौका
Gold/Silver Today Rate : 50000 के करीब पहुंचा सोने का भाव, निवेश करने सबसे बढ़िया मौका
twitter

नयी दिल्ली : वैश्विक महामारी कोरोना से जहां शेयर बाजार में सुस्ती है, वहीं सोने का भाव लगातार बढ़ रहे हैं. दिल्ली सराफा बाजार में 10 ग्राम सोने कीमत तकरीबन 50 हजार रुपये पर पहुंच गयी है. यह कीमत अब तक की सबसे ऊंचाई स्तर की है.

एचडीएफसी सिक्योरिटी के अनुसार चांदी की कीमत में भी 1611 रुपये/किलो का उछाल आया और चांदी अपने उच्चतम स्कोर 51870 रुपये /किलो पर पहुंच गयी है. मंगलवार तक चांदी की कीमत 50 हजार रुपये /किलो था. सोने चांदी में आयी इस बढ़ोतरी के पीछे अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के दाम को बढ़ना माना जा रहा है.

निवेश का बढ़िया मौका- एक्सपर्ट के मुताबिक सोने की कीमत में कोरोना महामारी के बाद से ही लगाया बढोतरी हो रही है. ऐसे में आने वाले दिनों में भी सोने की कीमत में इजाफा होने की संभावना है. वहीं सोने के क्षेत्र में निवेश करने का यह सबसे बढ़िया मौका है. क्योंकि कोरोनावायरस महामारी को खत्म होने की अभी कोई दूर-दर तक संभावनाएं नहीं दिख रही है.

55000 के करीब पहुंच सकती है कीमत- जानकारों के मुताबिक अगर सोने की कीमत इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो जल्द ही इसकी कीमत 55000 के करीब पहुंच सकती है. सोने की कीमत दीवाली तक 52000 के करीब पहुंचने की संभावना है. वहीं एक अन्य अनुमान के मुताबिक अगले डेढ़ साल में इसकी कीमत 1 लाख पर पहुंच जाएगी.

एक महीने में 3 हजार के करीब बढ़ा भाव- सोने की कीमत की बात करें तो बीते एक महीने में सोने का भाव सबसे ज्यादा बढ़ा है. इस एक महीने की बात करें तो सोने की कीमत में तकरीबन 3000 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं चांदी की कीमत में भी ऐसा ही हाल रहा. चांदी की कीमत में 3000 से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

आईएमएफ के अनुमान के बाद बढ़ी तेजी- बता दें कि आईएमएफ के वैश्विक अर्थव्यवस्था पर अनुमान के बाद सोने की कीमत में लगातार तेजी बनी हुई है. बता दें कि आईएमएफ द्वारा बुधवार को जारी अनुमानों के मुताबिक वैश्विक अर्थव्यवस्था में इस साल 4.9% की कमी होगी, जबकि अप्रैल में अपनी पिछली रिपोर्ट में उसने तीन प्रतिशत कमी का अनुमान जताया था.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें