1. home Hindi News
  2. business
  3. gold rates slowing in gold prices again as soon as the wedding season is off better opportunity for investment in monsoon

Gold Rates : शादी का सीजन ऑफ होते ही सोना के दाम में फिर आयी नरमी, मानसून में निवेश का बेहतर मौका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोना चांदी के भाव में मामूली बढ़ोतरी.
सोना चांदी के भाव में मामूली बढ़ोतरी.
प्रतीकात्मक फोटो.

Gold Rates Todays : मंगलवार यानी 30 जून के बाद शादी का सीजन ऑफ होते ही सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में गिरावट का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है. इस दौरान मानसून के सीजन में इस कीमती पीली धातु में निवेश करने का फिलहाल बेहतरीन मौका है. इसका कारण यह है कि आज के बाद से देवोत्थान तक यानी नवंबर के आखिरी हफ्ते तक शादी-ब्याह नहीं किया जा सकता है. ऐसी मान्यता है कि इस दौरान देवगण शयन करते हैं, इसलिए किसी प्रकार का मांगलिक कार्य नहीं किया जा सकता. ऐसे में, इस पूरे मानसून के दौरान सोना की खरीद की जा सकती है.

अगर हम देश के सर्राफा बाजारों में आज के सोना की बात करें, तो मंगलवार को सोना की कीमत सोमवार के मुकाबले मामूली पांच रुपये की बढ़त के साथ 48,559 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गयी. हालांकि, सोमवार को यह 48,554 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुई थी. हालांकि, बाजार विशेषज्ञों की राय है कि मानसून के दौरान इसमें और गिरावट आने की संभावना है. वहीं, मंगलवार को सर्राफा बाजार में चांदी 35 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 48,600 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गयी. हालांकि, सोमवार को यह 48,565 रुपये प्रति किलो के भाव बेची गयी थी.

वायदा बाजार में सोना की कीमतों में तेजी : मजबूत हाजिर मांग के कारण सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की, जिससे वायदा कारोबार में मंगलवार को सोना की कीमत 86 रुपये की तेजी के साथ 48,330 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी. एमसीएक्स में सोने के अगस्त महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 86 रुपये अथवा 0.18 फीसदी की तेजी के साथ 48,330 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी, जिसमें 13,630 लॉट के लिए कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों की ताजा लिवाली से सोना वायदा कीमतों में तेजी आयी. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोना भाव 0.13 फीसदी बढ़कर 1,783.50 डॉलर प्रति औंस हो गया.

वायदा बाजार में चांदी में भी तेजी : इसके साथ ही, मजबूत हाजिर मांग और वैश्विक संकेतों के कारण वायदा कारोबार में मंगलवार को चांदी की कीमत भी 147 रुपये की तेजी के साथ 49,130 रुपये प्रति किग्रा हो गयी. एमसीएक्स में चांदी के सितंबर महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 147 रुपये अथवा 0.3 प्रतिशत की तेजी के साथ 49,130 रुपये प्रति किग्रा हो गयी, जिसमें 10,529 लॉट के लिए कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि चांदी वायदा कीमतों में तेजी आने का मुख्य कारण घरेलू बाजार में तेजी के रुख की वजह से कारोबारियों द्वारा ताजा सौदों की लिवाली करना था. वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में चांदी की कीमत 0.17 फीसदी की तेजी के साथ 18.10 डॉलर प्रति औंस हो गयी.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें