1. home Home
  2. business
  3. get new aadhar card in case of missing how to apply know full process here prt

अगर खो गया है आपका आधार कार्ड तो न हो परेशान, ऐसे दोबारा हासिल करें अपना आधार

आधार कार्ड किसी के लिए भी एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसके बिना काफी काम अधूरे रह जाते हैं. एसे में अगर गलती से आपका आधार कार्ड खो गया है तो यह आपके लिए परेशाना का सबब बन सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhar Card
Aadhar Card
प्रतीकात्मक फोटो

Aadhar Card News: आधार कार्ड किसी के लिए भी एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है. इसके बिना काफी काम अधूरे रह जाते हैं. एसे में अगर गलती से आपका आधार कार्ड खो गया है तो यह आपके लिए परेशाना का सबब बन सकता है. लेकिन, अब अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो जाता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं होगी. अब आप बड़े आराम से अपना आधार कार्ड दोबारा हासिल कर सकते हैं.

अगर आपके आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक है तो यह काम आसानी से हो जाता है. और यदि आधार के साथ मोबाइल नंबर दर्ज नहीं है, तो फिर मेल या भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ()UIDAI) के फोन नंबर पर कॉल करके खोया हुआ आधार या पंजीकरण क्रमांक प्राप्त किया जा सकता है.

आधार के साथ मोबाइल लिंग होने पर क्या करें: अगर आधार () के साथ मोबाइल नंबर लिंक है तो सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट uiadi.gov.in पर क्लिक करें. यहां माई आधार (My Aadhar) के गेट आधार (Get Aashar) सेक्शन पर उपलब्ध लिंक, रिट्रिव लॉस्ट और फोरगोटेन इआइटी/यूआइडी पर क्लिक करें.

इसके बाद इआइडी यानी पंजीकरण क्रमांक या यूआइडी अर्थात आधार नंबर के विकल्प का चुनाव कर लें. अपना पूरा नाम अंग्रेजी में लिखे, निबंधित या दर्ज मोबाइल नंबर और दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करें. इसके बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. उसे दर्ज कर दें. इसके बाद आपका पंजीकरण क्रमांक या आधार, एसएमएस द्वारा आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा.

आधार के साथ मोबाइल लिंक नहीं होने पर क्या करें: अगर आपके आधार के साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो आप भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करें. इसके बाद वहां जो विवरण जैसे-नाम, पता, पिन कोड, जन्म का वर्ष आदि पूछे जायेंगे, उसे सही सही बता दें. इसके अलावा पूरा विवरण help@uidai.gov.in पर मेल करके पंजीकरण क्रमांक या आधार नंबर पता किया जा सकता है.

यदि आपको नाम का स्पेलिंग, पता, जन्म तिथि की जानकारी नहीं है तो भी आप अपना खोया आधार या पंजीकरण क्रमांक हासिल कर सकते हैं. इसके लिए पहचान और पता के किसी वैध प्रमाण की मूल प्रति लेकर नजदीकी आधार केंद्र पर जायें. इसके बाद फिर से नया आधार पंजीकरण करायें. यदि आपका आधार पहले से बना हुआ है, तो आपके द्वारा कराया गया यह पंजीकरण रिजेक्ट हो जायेगा. अगर रिजेक्ट हो जाता है तो आप प्राधिकरण फोन कर या मेल तक संपर्क कर सकते हैं. आपका पंजीकरण क्रमांक और आधार आपको बता दिया जायेगा.

बता दें, नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी तरह की भी फीस नहीं देनी होती है. लेकिन वहीं, अगर आपको आधार में किसी तरह का अपडेट करवाना हो तो उसके लिए आपको पैसों का भुगतान करना होगा. अपडेट के लिए आपको 50 रुपये देने होंगे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें