1. home Hindi News
  2. business
  3. get 010 percent more return on bajaj finance online fd know how much profit will be made vwt

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD पर 0.10 फीसदी अधिक रिटर्न पाएं, जानिए कितना मिलेगा लाभ...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
बजाज फाइनैंस की एफडी स्कीम में निवेश करना बेहतर विकल्प.
बजाज फाइनैंस की एफडी स्कीम में निवेश करना बेहतर विकल्प.
प्रतीकात्मक फोटो.

भारतीय वित्तीय बाज़ार हमेशा से 'निवेश करो और भूल जाओ' की धारणा से प्रेरित रहा है, जिस वजह से फिक्स्ड डिपॉजिट जैसे निश्चित जमा ऑप्शन निवेशकों के लिए सबसे पसंदीदा उपकरण हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट रिटर्न पर बाज़ारी अस्थिरता का कोई प्रभाव नहीं पड़ता, जिस वजह से इन समयों में निवेशकों का भरोसा इस निवेश विकल्प पर बढ़ गया है. रिसर्च के अनुसार, मार्च और मई 2020 के बीच बैंक डिपॉजिट लगभग 4.33 लाख करोड़ तक बढ़ गए, जिससे यह साबित होता है कि सावधि जमा सबसे जोखिम मुक्त और मध्यम रिटर्न विकल्पों में सबसे पसंदीदा निवेश ऑप्शन है.

फिक्स्ड डिपॉजिट का प्रबंधन भी सुविधाजनक है, क्योंकि इसके लिए न्यूनतम निगरानी और मैनेजमेंट की आवश्यकता है. हालांकि, FD बाज़ार के जोखिमों से अप्रभावित रहता है, गिरती रेपो दरें एक प्रमुख चिंता का विषय हैं, क्योंकि इससे ब्याज़ दरों पर गिरावट का दबाव पड़ता है. इस प्रकार, कई फाइनेंसर FD ब्याज़ दरें कम कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सावधि जमा पर बहुत कम रिटर्न मिलता है.

वर्तमान परिदृश्य में, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने से आपको जोखिम में विविधता लाने और आपात स्थितियों के लिए बचत की राशि निर्धारित करने में सहायता मिल सकती है. सुरक्षा और रिटर्न की तलाश में रहने वालों के लिए बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे सही विकल्प हो सकता है, खासकर इसकी ऑनलाइन सुविधाओं के साथ.

आपको बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD में निवेश क्यों करना चाहिए?

ऑनलाइन FD के लाभ के साथ न केवल लंबी डॉक्यूमेंटेशन के झंझट खत्म होते हैं, बल्कि ब्याज़ उत्पादन क्षमता के मामले में भी सीमाएं होती हैं, बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD सबसे अधिक मांग वाले समय में एक निवेश साधन के रूप में अपनी प्रभावशीलता को बढ़ाता है.

जानिए यह FD बाकी निवेश उपकरणों से बेहतर क्यों है?

सभी ग्राहकों के लिए एंड-टू-एंड पेपरलेस प्रक्रिया :

  • ऑनलाइन FD में निवेश करते समय, सभी नए और मौजूदा ग्राहकों को पेपरलेस निवेश प्रक्रियाओं का आनंद लेने का आश्वासन दिया जा सकता है. निवेश विकल्प के लिए पहले जमा करने के लिए आवेदन करने का अधिकार, प्रक्रिया पूरी तरह से संपर्क रहित है.

  • आपको बस इतना करना है कि बजाज फाइनैंस की वेबसाइट पर जाएं और सरल चरणों में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन FD पेज पर जाएं. पेपरलेस प्रक्रियाओं और न्यूनतम प्रलेखन के साथ आप बस कुछ दस्तावेज़ अपलोड कर सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप अपनी प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए और कुछ ही मिनटों के भीतर अपनी FD बुक करने के लिए सभी सॉफ्ट कॉपी संभाल कर रखें.

बजाज फाइनैंस द्वारा ऑनलाइन FD पर पाएं अतिरिक्त ब्याज़ दर

बजाज फाइनैंस FD को भारत में उच्चतम सावधि जमा ब्याज़ दरों में से एक की पेशकश के लिए जाना जाता है, जो 60 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के लिए 7.10 फीसदी तक जा सकती है. ऑनलाइन निवेश करना न केवल सुविधाजनक है, बल्कि आपकी जमा राशि पर 0.10 फीसदी की अतिरिक्त दर लाभ के साथ लाभदायक भी हो सकता है. इस छोटे अंतर का आपके कॉर्प्स पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है.

इसे बेहतर समझने के लिए मान लें कि आपने रु. 25,00,000 बजाज फाइनैंस FD में 5 साल के लिए निवेश किया है. आपकी ग्राहक श्रेणी के अनुसार नीचे आपके रिटर्न और मैच्योरिटी राशि दी गई है.

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD पर 0.10 फीसदी अधिक रिटर्न पाएं, जानिए कितना मिलेगा लाभ...

उपरोक्त तालिका में आप देख सकते हैं कि समान अवधि में निवेश करने पर भी ऑनलाइन FD के ज़रिए आप 16,477 रुपये अधिक कमा सकते हैं. इसके अतिरिक्त, वरिष्ठ नागरिक निवेश के तरीके की परवाह किए बिना 0.25 फीसदी का अतिरिक्त दर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

यहां निवेश की राशि और उपरोक्त उदाहरण में उपयोग की गई अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को प्राप्त होने वाले रिटर्न जानने में आपकी मदद करने के लिए एक तुलना तालिका दी गई है.

बजाज फाइनैंस ऑनलाइन FD पर 0.10 फीसदी अधिक रिटर्न पाएं, जानिए कितना मिलेगा लाभ...

इस प्रकार वरिष्ठ नागरिक 5 साल के लिए बजाज फाइनैंस FD में निवेश करके अपनी बचत को 42.56% से बढ़ा सकते हैं.

FD कैलकुलेटर के साथ आसानी से निवेश की योजना बनाएं

ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में निवेश करने का एक और फायदा यह है कि आप अपने निवेश के विकल्पों के आधार पर जो रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं, उसका आकलन करने के लिए ऑनलाइन उपलब्ध FD कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. चयनित भुगतान विकल्प के आधार पर आप अपने पसंदीदा निवेश विकल्प के लिए निवेश पर आसानी से रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

निवेश विकल्प चुनते समय आप न केवल उत्पन्न रिटर्न जान सकते हैं, बल्कि पूंजी वृद्धि के संदर्भ में विश्वसनीयता और सुरक्षा पर भी विचार करते हैं. बजाज फाइनैंस FD के साथ निवेशक दोनों मापदंडों के प्रति आश्वस्त रह सकते हैं, क्योंकि इस FD को CRISIL द्वारा FAAA और ICRA द्वारा MAAA की उच्चतम सुरक्षा रेटिंग प्राप्त है. इस प्रकार, पूंजी के जोखिम-मुक्त विकास के आश्वासन के साथ आप अपने घर के आराम से बजाज फाइनेंस के साथ अपनी ऑनलाइन FD बुक कर सकते हैं. कुछ क्लिक के साथ ऑनलाइन बजाज फाइनेंस FD में निवेश करके चिंता मुक्त रहते हुए उच्च ब्याज़ दरों का लाभ उठाएं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें