1. home Home
  2. business
  3. finance ministry suggested railway to merger of railtel cris and irctc rjh

रेलटेल, क्रिस और IRCTC के विलय का वित्त मंत्रालय ने दिया सुझाव, अप्रेंटिसशिप योजना को लेकर ये है प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय ने रेलवे को स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस योजना को फिर से शुरू करने सुझाव दिया है. साथ ही मंत्रालय ने रेलटेल, क्रिस और IRCTC के विलय की सिफारिश भी की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Railway news
Railway news
Twitter

वित्त मंत्रालय ने रेलवे को बेहतरी के लिए कई सुझाव दिये हैं और इससे संबंधित एक रिपोर्ट तैयार किया गया है. इस रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय ने रेलवे को स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस योजना को फिर से शुरू करने सुझाव दिया है. यही वजह है कि संभावना जतायी जा रही है कि रेलवे स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस योजना को फिर से शुरू कर सकता है. वहीं वित्त मंत्रालय ने रेलटेल, क्रिस और IRCTC के विलय की सिफारिश भी की है.

PTI न्यूज के अनुसार वित्त मंत्रालय ने रेलवे को अपनी 94 साल पुरानी अप्रेंटिसशिप योजना को फिर से शुरू करने की सलाह दी है. ज्ञात हो कि इस योजना को रेलवे ने 2015 में बंद कर दिया था. वित्त मंत्रालय ने रेलवे को यह सिफारिश इसलिए कि है ताकि युवा प्रतिभाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें रेलवे की जरूरत के हिसाब से काम करने योग्य बनाया जाये.

1927 में शुरू हुआ था स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस कार्यक्रम

स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिस कार्यक्रम 1927 में तैयार किया गया था. यूपीएसी द्वारा भारतीय रेलवे के जमालपुर स्थित मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग संस्थान में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक कार्यक्रम में प्रशिक्षण के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता था. लेकिन 2015 में इस कार्यक्रम को बंद कर दिया गया था.

रेलटेल, क्रिस तथा आईआरसीटीसी के विलय का है प्रस्ताव

स्पेशल क्लास रेलवे अपरेंटिस कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव के साथ ही वित्त मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में कई अन्य जरूरी प्रस्ताव भी दिये हैं, जिनमें से एक है रेलवे के सार्वजनिक उपक्रमों और रेलटेल, क्रिस तथा आईआरसीटीसी जैसे आईटी इकाइयों का विलय कर एक कंपनी बनाना शामिल है. रिपोर्ट में रेलवे बोर्ड को सुव्यवस्थित करने के साथ स्कूल चलाने, अस्पताल, खानपान जैसी गैर-प्रमुख गतिविधियों की समीक्षा करने की भी सिफारिश की गई है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें