1. home Hindi News
  2. business
  3. fd fraud sbi issued an alert said avoid these things or else your money will be drowned aml

FD Fraud: एसबीआई ने जारी किया अलर्ट, कहा- इन चीजों से बचें नहीं तो डूब जायेगा आपका पैसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
sbi
sbi
twitter

Cyber Fraud: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. बैंक ने बैंक के वैसे ग्राहकों को अलर्ट जारी किया है जिन्होंने बैंक में एफडी अकाउंट (FD) खोल रखा है. साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए एसबीआई ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने की सलाह दी है. जैसा कि आज कल बैंक अधिकारी बनकर साइबर क्रिमिनल (Cyber Crime) लोगों को कॉल करते हैं और उनके पैसे हड़प लेते हैं. इससे बचने के लिए आपको एसबीआई का अलर्ट जरूर जानना चाहिए.

सबसे बड़े बैंक ने एक ट्विट कर लोगों को आगाह किया है और कहा है कि आप अगर सतर्क नहीं रहे तो आपका पैसा डूब जायेगा. एसबीआई ने कहा है कि कुछ हाल के रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि साइबर अपराधियों के ग्राहकों के खाते से जुड़ा हुआ कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट बनाया है. वह ग्राहकों से बैंक अधिकारी बनकर जरूरी जानकारी पूछ लेते हैं और फिर ग्राहकों के खाते से पूरा पैसा उड़ा लेते हैं.

एसबीआई ने अपने ट्विट में कहा है कि हम अपने ग्राहकों से आग्रह करते हैं कि वे अपने बैंकिंग विवरण किसी के साथ साझा न करें. एसबीआइ अधिकारी बनकर आपसे बात करने वाले साइबर अपराधियों के झांसे में न आएं. बैंक कभी भी अपने ग्राहकों से फोन या अन्य माध्यम से पासवर्ड, ओटीपी, सीवीवी और कार्ड नंबर जैसे व्यक्तिगत विवरण नहीं पूछता है. सावधान रहें, सुरक्षित रहें.

बता दें कि देश भर में हर दिन साइबर क्राइम के हजारों मामले दर्ज किये जा रहे हैं. साइबर अपराधी बैंक अधिकारी बनकर केवाईसी अपडेट करने के नाम पर आपसे आपके व्यक्तिगत विवरण मांगते हैं और आपके खाते से पूरा पैसा उड़ा लेते हैं. केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी समय-समय पर लोगों को अलर्ट करता है कि समझदार बनें और ठगी से बचें.

आज कल साइबर अपराधियों ने एक नया तरीका इजाद किया है. साइबर अपराधी बैंक अधिकारी बनकर आपके बचत खाते को एफडी में कन्वर्ट करने की बात करते हैं और अपनी बातों में फंसाकर आपसे आपके डिटेल्स मांग लेते हैं. फिर खाते को पुन: ठीक कर देने का भरोसा देकर आपके मोबाइल नंबर पर आया ओटीपी आपसे पूछते हैं और जैसे ही आप अपना ओटीपी उसे बताते हैं, अपराधी आपके खाते को खाली कर देते हैं.

Posted BY: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें