1. home Hindi News
  2. business
  3. fastag news can one car fastag be used in another what will happen if the vehicle is sold toll plaza new rules in india news avd

FASTag News : क्या एक गाड़ी का FASTag दूसरी में कर सकते हैं इस्तेमाल, बेच दी तो क्या होगा ?

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या एक गाड़ी का FASTag दूसरी में कर सकते हैं इस्तेमाल
क्या एक गाड़ी का FASTag दूसरी में कर सकते हैं इस्तेमाल
twitter
  • 15 फरवरी मध्यरात्रि से पूरे देश में अनिवार्य हुआ FASTag

  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साफ कर दिया कि FASTag पर समय सीमा नहीं बढ़ायी जाएगी.

  • FASTag नहीं लगाया, तो टोल में देने होंगे दोगुने पैसे

FASTag News : देश भर में 15 फरवरी मध्यरात्रि से टोल प्लाजा (Toll plaza) में FASTag को अनिवार्य कर दिया गया है. अब तक जो अपनी गाड़ी में FASTag नहीं लगा पाये हैं, उन्हें टोल में दोगुना राशि का भुगतान करना पड़ेगा. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी साफ कर दिया है कि अब इसको लेकर समय सीमा नहीं बढ़ाया जाएगा.

जब से टोल प्लाजा में FASTag को अनिवार्य कर दिया गया है, उसे खरीदने के लिए और उसके बारे में जानकारी लेने के लिए लोगों में होड़ मच गयी है. अब तक कई लोगों को FASTag कहां से खरीदें इसको लेकर भी जानकारी नहीं है. इसके अलावा FASTag से कई सवाल लोगों के मन में उठ रहे हैं. जैसे एक गाड़ी का FASTag क्या दूसरी गाड़ी में इस्तेमाल कर सकते हैं. गाड़ी अगर बेच दी जाएगी, तो FASTag का क्या होगा. क्या गाड़ी बेचने के बाद भी पूराने ऑनर के अकाउंट से पैसे कटते रहेंगे. ऐसे कई सवालों के जवाब आपको हम यहां देने वाले हैं.

क्या एक गाड़ी का FASTag दूसरी गाड़ी में कर सकते हैं इस्तेमाल ?

अगर आपके मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या एक गाड़ी का FASTag दूसरी गाड़ी में इस्तेमाल कर सकते हैं ? तो आपको यहां बता देना चाहेंगे कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं. क्योंकि अलग-अलग गाड़ियों के लिए अलग-अलग FASTag इस्तेमाल होते हैं. क्योंकि जब आप FASTag खरीदते हैं तो आपको अपनी और गाड़ी की पूरी जानकारी देनी होती है. वैसे में जब एक गाड़ी का FASTag दूसरे में इस्तेमाल किया जाता है, तो उसे ब्लैकलिस्टेड कर दिया जाएगा.

गाड़ी बेच देने के बाद FASTag का क्या होगा ?

अब सवाल उठता है कि अगर किसी ने अपनी गाड़ी बेच दी तो उसमें इस्तेमाल होने वाले FASTag का क्या होगा. तो यहां आपको बता देना चाहेंगे कि वैसे स्थिति में वाहन ऑनर को FASTag जारी करने वाली कंपनी को तत्काल जानकारी देना होगा.

अगर FASTag खो गया तो क्या होगा ?

अब सवाल उठता है कि अगर किसी का FASTag खो जाता है, तो क्या होगा. वैसी स्थिति में FASTag जारी करने वाली कंपनी को फौरन जानकारी देनी होगी और उसे ब्लॉक कराना होगा. उसके बाद जब आप नया लेंगे, तो कंपनी आपके पूराने बैलेंस को भी नये में ट्रांसफर कर देगी.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें