1. home Hindi News
  2. business
  3. fall in the crude oil prices international market petrol and diesel prices increased on the 12th day in india what is the price in your city

Petrol/Diesel Price: लगातार 12वें दिन पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, जानें आपके शहर में कितना हुआ भाव

By Panchayatnama
Updated Date
भारत में 12वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
भारत में 12वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
Twitter

लॉकडाउन खुलने के बाद लगातार बढ़ रही महंगाई से आम जनता की परेशानी बढ़ गयी है. एक ओर लॉकडाउन में छूट मिल रही है, दूसरी ओर पेट्रोल- डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में कमी आने के बावजूद आज 12वें दिन भी तेल मार्केटिंग कंपनी (HPCL, BPCL, IOC) ने कीमतों में बढ़ोतरी की है. आज तेल मार्केटिंग कंपनी द्वारा जारी नये रेट के मुताबिक पेट्रोल की कीमत 0.53 रुपये बढ़ी है जबकि डीजल के दामों में 0.64 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. पिछले 12 दिनों में पेट्रोल के दाम 6.53 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुके हैं. इसी तरह डी़जल के दाम भी 7.04 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं. बढ़े हुए दाम के साथ राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल आज 77.81 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल 76.43 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

महानगरों में डीजल पेट्रोल के दाम

मुंबई में आज बढ़े हुए दाम के साथ पेट्रोल 84.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.33 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं,चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 81.39 और डीजल 74.33 रुपये बिक रहा है. जबकि कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 79.61 रुपये और प्रति लीटर डीजल के लिए 71.97 रुपये चुकाने होंगे.

अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में गिरावट दर्ज

एक तरफ जहां अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में गिरावट दर्ज की जा रही है, वहीं भारत में लगातार तेल के दाम बढ़ोतरी हो रही है. बुधवार को कच्चे तेल की कीमत 1.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,895 रुपये प्रति बैरल रह गई थी. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में कच्चे तेल के जून महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 35 रुपये और 1.19 फीसदी की गिरावट के साथ 2,895 रुपये प्रति बैरल रह गई, जिसमें 4,721 लॉट के लिए कारोबार हुआ. कच्चे तेल के जुलाई महीने में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 26 रुपये और 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,932 रुपये प्रति बैरल रह गई, जिसमें 1,137 लॉट के लिए कारोबार हुआ. बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इसके आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. पेट्रोल और डीजल की कीमत हर रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें