1. home Hindi News
  2. business
  3. expensive treatment tax on pf account lpg price hike know 5 big changes from april 1 prt

महंगा इलाज, पीएफ अकाउंट पर टैक्स, बढ़ सकते हैं रसोई गैस के दाम, जानिए 1 अप्रैल से होनेवाले 5 बड़े बदलाव

मार्च का महीना खत्म हो रहा है. 1 अप्रैल 2022 से नया वित्त वर्ष चालू हो रहा है. ऐसे में अप्रैल में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. जी हां, 1 अप्रैल से पीएफ खाते (PF Account) से लेकर जीएसटी तक के नियम बदल जाएंगे. इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
1 अप्रैल से बदल जाएंगी ये चीजें
1 अप्रैल से बदल जाएंगी ये चीजें
Twitter

Changes 1 april 2022: मार्च का महीना खत्म हो रहा है. 1 अप्रैल 2022 से नया वित्त वर्ष चालू हो रहा है. ऐसे में अप्रैल में कई बड़े बदलाव हो रहे हैं. जी हां, 1 अप्रैल से पीएफ खाते (PF Account) से लेकर जीएसटी तक के नियम बदल जाएंगे. इसका सीधा असर आम आदमी पर पड़ने वाला है. जानिए, 1 अप्रैल 2022 से क्या-क्या चीजें बदलने वाली हैं.

PF अकाउंट पर लगेगा टैक्स

एक अप्रैल 2022 से आपके पीएफ अकाउंट पर टैक्स लगने जा रहा है. दरअसल, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इनकम टैक्स Rule 2021 (25th Amendment) लागू कर रहा है. इसके तहत पीएफ अकाउंट को दो भागों में बांट दिया जाएगा. नये नियम के मुताबिक, ईपीएफ खाते में ढाई लाख रुपये तक टैक्स फ्री रहेगा. लेकिन पीएफ योगदान इससे ऊपर होगा तो तो ब्याज आय पर टैक्स लगेगा.

पोस्ट ऑफिस से नहीं मिलेगा कैश

1 अप्रैल 2022 से पोस्ट ऑफिस (Post Office) के कुछ स्कीम्स (Post Office Schemes) में भी बदलाव होगा. नए नियम के तहत, 1 अप्रैल से टाइम डिपॉजिट अकाउंट, सीनियर सीटिजन सेविंग्स स्कीम और मंथली इनकम स्कीम में निवेश करने के लिए सेविंग अकाउंट या बैंक अकाउंट ओपन करना होगा. इसमें मिलन वाला मासिक भुगतान भी अब कैश न मिलकर सीधे सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा.

म्यूचुअल फंड में अब ऐसे होगा भुगतान

1 अप्रैल 2022 से म्यूचुअल फंड में निवेश से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे. 1 अप्रैल से म्यूचुअल फंड में चेक, बैंक ड्राफ्ट या अन्य किसी भौतिक माध्यम से भुगतान नहीं हो सकेगा. म्‍यूचुअल फंड में भुगतान सिर्फ यूपीआई (UPI) या नेटबैंकिंग (Net banking) के जरिये ही हो सकेगा.

बढ़ सकते हैं गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दाम में बदलाव होता है. ऐसे में 1 अप्रेल 2022 को भी गैस के दाम में बदलाव हो सकता है. रूस यूक्रेन युद्ध के देश में पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि, 1 अप्रैल से रसोई गैस के दाम में भी इजाफा हो सकता है.

दवाओं पर होगा ज्यादा खर्च

1 अप्रैल 2022 यानी नए वित्त वर्ष में आम आदमी को एक और जोरदार झटका लग सकता है. क्योंकि अप्रैल से इलाज कराना भी महंगा हो जाएगा. दरअसल, दवाइयों के दाम बढ़ जाएंगे. पेन किलर, एंटीबायोटिक्स, एंटी-वायरस जैसी कई दवाइयों की कीमतों में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की जा रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, 800 आवश्यक दवाओं की कीमतों में इजाफा हो रहा है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें