1. home Hindi News
  2. business
  3. desh ki aarthik sankat me sirf kheti kisani ne dikhaya magic baki 8 core sector ne corona kal me dam toda vwt

देश की आर्थिक संकट में सिर्फ खेती किसानी ने दिखायी मैजिक, बाकी 8 कोर सेक्टर ने कोरोना काल में तोड़ा दम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन घटा.
आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन घटा.
प्रतीकात्मक फोटो.

नयी दिल्ली : कोरोना काल में आर्थिक संकट के इस दौर में केवल खेती-किसानी ने ही अपना चमत्कार दिखाया है, बाकी के आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन जुलाई महीने में 9.6 फीसदी तक गिर गया है. यह लगातार पांचवां महीना है, जब इन आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन में गिरावट दर्ज की गयी है. मुख्य रूप से इस्पात, रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट क्षेत्र के खराब प्रदर्शन की वजह से बुनियादी उद्योगों के उत्पादन उल्टा असर पड़ा है. हालांकि, जुलाई 2019 में इन आठ बुनियादी उद्योगों के उत्पादन में 2.6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गयी थी.

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में उर्वरक को छोड़कर अन्य सात क्षेत्र कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, इस्पात, सीमेंट तथा बिजली क्षेत्र के उत्पादन में गिरावट दर्ज की गयी है. समीक्षाधीन महीने में इस्पात का उत्पादन 16.5 फीसदी, रिफाइनरी उत्पादों का 13.9 फीसदी, सीमेंट का 13.5 फीसदी, प्राकृतिक गैस का 10.2 फीसदी, कोयले का 5.7 फीसदी, कच्चे तेल का 4.9 फीसदी और बिजली का 2.3 फीसदी नीचे आया है. वहीं दूसरी ओर, जुलाई में उर्वरक का उत्पादन 6.9 फीसदी बढ़ा. इसके पहले जुलाई 2019 में उर्वरक उत्पादन 1.5 फीसदी बढ़ा था.

वाणिज्य मंत्रालय की ओर से आंकड़े के जारी होने से पहले शेयर बाजारों में पिछले छह कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर सोमवार को विराम लग गया और बीएसई सेंसेक्स 839 अंक का गोता लगा गया. कारोबारियों के अनुसार, उच्च स्तर पर मुनाफावसूली और कमजोर वृहत आर्थिक आंकड़े से भी निवेशकों की धारणा पर असर पड़ा और गिरावट आयी.

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 543 अंक मजबूत होकर 40,000 अंक के स्तर को पार कर गया था, लेकिन बाद में यह नीचे आया और अंत में 839.02 अंक यानी 2.13 फीसदी की भारी गिरावट के साथ 38,628.29 अंक पर बंद हुआ. इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 260.10 अंक यानी 2.23 फीसदी टूटकर 11,387.50 अंक पर बंद हुआ.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें