1. home Home
  2. business
  3. commerce minister piyush goyal said indian economy is back on track again fdi and exports pick up vwt

पीयूष गोयल ने कहा - दोबारा पटरी पर लौटने लगी है भारत की अर्थव्यवस्था, एफडीआई और निर्यात में आई तेजी

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के बाद इस साल रोजगार में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है और कंस्ट्रक्शन सेक्टर का पीएमआई बढ़कर 55.9 अंक तक पहुंच गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल.
केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारत की अर्थव्यवस्था एक बार फिर पटरी पर लौटने लगी है. इसका संकेत इस बात से मिलता है कि देश में निर्यात और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) की रफ्तार में कोरोना काल के मुकाबले तेजी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान अप्रैल से अक्टूबर महीने के दौरान भारत का विदेशी निर्यात तकरीब 232 अरब डॉलर का रहा है और वित्त वर्ष के पहले चार महीने में एफडीआई की रफ्तार करीब 62 फीसदी तक बढ़ी है.

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले साल के अक्टूबर महीने के बाद इस साल रोजगार में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है और कंस्ट्रक्शन सेक्टर का पीएमआई बढ़कर 55.9 अंक तक पहुंच गया है. इतना ही नहीं, सर्विस सेक्टर की पीएमआई पिछले एक दशक के रिकॉर्ड स्तर 58.4 अंक पर पहुंच गया.

उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था एक बार फिर पहले की तरह कुलांचे भरने लगी है और दशक-दर-दशक के आधार पर एक नया आकार ले रही है. एफडीआई और निवेश में तेज बढ़ोतरी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में भारत क्यों (व्हाई इंडिया) की धारणा बदलकर भारत क्यों नहीं (व्हाई नॉट इंडिया) हो रही है.

गोयल ने कहा कि बुनकरों और कारीगरों की मदद करके आत्मनिर्भरता की भावना को दिशा दी जा सकती है, ताकि उन्हें उनका हक मिल सके. उन्होंने कहा कि कारीगरों के उत्पादों की डिजाइन, पैकेजिंग और ब्रांडिंग से उन्हें अच्छा मुनाफा मिल सकता है और निफ्ट के छात्र इस दिशा में काम करने पर विचार कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें