27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रॉकेट बन गया CDSL का शेयर, 13% के रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा

CDSL Share: साल 2017 में भारतीय शेयर बाजार में पदार्पण के बाद से सीडीएसएल के शेयरों ने लगातार मजबूत प्रदर्शन किया है, जिससे निवेशकों को भारी रिटर्न मिला है. पिछले एक साल में ही इसके शेयर में 107% की उछाल आई है.

CDSL Share Price: घरेलू शेयर बाजार में सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) के शेयरों में शुक्रवार 24 जून 2024 के इंट्राडे ट्रेड में बुलेट की रफ्तार 13 फीसदी के स्तर पर पहुंच गया. सीडीएसएल के शेयरों की प्राइस 2,260 रुपये प्रति शेयर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. कंपनी के शेयरों में आई तेज उछाल के बाद सीडीएसएल ने एक्सचेंज फाइलिंग में निवेशकों के लिए बोनस शेयर जारी करने पर विचार करने की घोषणा की है.

पहली बार निवेशकों के लिए बोनस शेयर जारी करेगी CDSL

सीडीएसएल की ओर से शेयर बाजार को दी गई जानकारी के अनुसार, सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड के निदेशक मंडल की बैठक मंगलवार, 02 जुलाई, 2024 को होने वाली है. इसमें बोनस शेयर जारी करने के प्रस्ताव पर विचार और अनुमोदन किया सकता है. यह कंपनी के शेयरधारकों की मंजूरी के बाद ही संभव है. अगर शेयरधारकों की ओर से मंजूरी मिल जाती है, तो सीडीएसएल की ओर से निवेशकों के लिए पहली कार बोनस शेयर जारी किया जाएगा.

भारत की पहली लिस्टेड डिपॉजिटरी है CDSL

सीडीएसएल ब्रोकरेज फर्म नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीलए) की सहायक कंपनी है. यह एनएसडीएल के साथ मिलकर भारत में परिसंपत्तियों के इलेक्ट्रॉनिक भंडारण, विनिमय और डीमैट खातों के माध्यम से ट्रेडों के निपटान की सुविधा प्रदान करती है. नवंबर 2023 में सीडीएसएल देश भर में 10 करोड़ से अधिक डीमैट अकाउंट खोलने वाली पहली लिस्टेड डिपॉजिटरी बन गई. यह फिलहाल 10.4 करोड़ खातों का प्रबंधन कर रही है.

CDSL को बीएसई, एसबीआई और बीओआई का समर्थन

सीडीएसएल को बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) का समर्थन मिला हुआ है. हाल ही में बीएसई ने ब्लॉक डील के जरिए सीडीएसएल में 4.54 फीसदी हिस्सेदारी बेची है. करीब 583 रजिस्टर्ड डिपॉजिटरी हिस्सेदारों के साथ सीडीएसएल ने डीमैट अकाउंट खोलने के मामले में जोरदार बढ़ोतरी दर्ज की है.

और पढ़ें: हेमंत सोरेन को जमीन घोटाला मामले में हाईकोर्ट से मिली बेल, कहां हैं कल्पना सोरेन?

एक साल में 107% उछला CDSL का शेयर

साल 2017 में भारतीय शेयर बाजार में पदार्पण के बाद से सीडीएसएल के शेयरों ने लगातार मजबूत प्रदर्शन किया है, जिससे निवेशकों को भारी रिटर्न मिला है. पिछले एक साल में ही इसके शेयर में 107% की उछाल आई है. पिछले तीन साल के दौरान इसमें 128% की तेजी आई है और पिछले 5 साल में निवेशकों को 908% का शानदार रिटर्न मिला है.

और पढ़ें: Reliance : आसमान छूने वाले हैं रिलायंस के शेयर, टारगेट प्राइस 3580 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें