1. home Hindi News
  2. business
  3. business news latest business news electronic market online shopping online electronic goods hindi news coronavirus lockdown unlock prt

Business News : अनलॉक के दौरान इलेक्ट्रॉनिक गुड्स की ऑनलाइन बिक्री बढ़ी, जानिये, सबसे ज्यादा क्या बिका

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Business News, online shopping
Business News, online shopping
प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाये गये लॉकडाउन और कॉन्टेक्टलेस खरीदारी करने के लिए ऑनलाइन बिक्री में तेजी आयी थी. लेकिन अनलॉक के दौरान जब दुकानें खुल गयी हैं, तब भी पिछले साल के मुकाबले ई-कॉमर्स प्लेटफाॅर्म के जरिये इलेक्ट्रॉनिक्स गुड्स की ऑनलाइन बिक्री में सबसे ज्यादा तेजी आयी है. जीएफके इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि देश में स्मार्टफोन्स, लैपटॉप, टेलीविजन, फ्रिज, वॉशिंग मशीन की ऑनलाइन बिक्री में 17 फीसदी की तेजी दर्ज की गयी है. इस क्षेत्र की जानकारी रखनेवालों का कहना है कि यह ट्रेंड आनेवाले समय में भी दिखाई देगा.

तेजी से बढ़ रहा ऑनलाइन बाजार : जीएफके इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अनलॉक की अवधि (जून-अगस्त) के दौरान भारत में जितने लैपटॉप बिके हैं, उनमें से 42 प्रतिशत की बिक्री ऑनलाइन हुई हैं. पिछले साल इसी अवधि में मात्र 25 फीसदी लैपटॉप की बिक्री हुई थी. टेलीविजन की बात करें तो इस साल जून-अगस्त के बीच इसकी ऑनलाइन बिक्री 32 फीसदी रही, जो पिछले साल 22 फीसदी था. देश में कोरोना वायरस के दौरान लगाये गये लॉकडाउन में ऑनलाइन बिक्री से जुड़ी हर Hindi News अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

लैपटॉप, टीवी, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, फोन की ऑनलाइन बिक्री 17% बढ़ी

स्मार्टफोन्स की ऑनलाइन बिक्री में तेजी : रिपोर्ट के अनुसार अनलॉक की अवधि में करीब 32 प्रतिशत स्मार्टफोन्स ऑनलाइन बेचे गये हैं. पिछले साल इसी अवधि में 29 फीसदी स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई थी. महंगे और 30 हजार रुपये से अधिक कीमत वाले प्रीमियम स्मार्टफोन्स की बिक्री पिछले साल के 38 फीसदी के मुकाबले इस साल जून-अगस्त के दौरान 43 फीसदी रही.

वैल्यू के लिहाज से भी बढ़ी बिक्री : जून-अगस्त के दौरान ई-कॉमर्स का वैल्यू के लिहाज से योगदान के आंकड़ों पर गौर करें तो लैपटॉप बिक्री पिछले साल 23 फीसदी से बढ़कर 39 फीसदी पर पहुंच गया है. टेलीविजन की बिक्री में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स का शेयर 27 फीसदी रहा, जो पिछले साल 21 फीसदी रहा था.

अप्लायंस की ऑनलाइन बिक्री में भी इजाफा : ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के जरिये अप्लायंस की बिक्री लगातार बढ़ रही है. इस वर्ष अप्लायंस की बिक्री 15 फीसदी रही, जो पिछले साल सात फीसदी थी और उससे पहले वाले साल यानी 2018 में मात्र छह फीसदी थी.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें