1. home Hindi News
  2. business
  3. budget 2021
  4. how to watch budget 2020 live finance minister nirmala sitharaman union budget 2021 all you need to know about highlights budget bhashan income tax railway farmers jobs and kya mehanga kya sasta avd

Union Budget 2021 LIVE Update: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में पेश कर रही है बजट 2021

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Budget 2020 LIVE streaming : निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में 2021-22 का बजट पेश करेंगी.
Budget 2020 LIVE streaming : निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में 2021-22 का बजट पेश करेंगी.
Prabhat Khabar
मुख्य बातें

How to watch budget 2020 LIVE streaming, Union Budget 2021, vitt mantri nirmala sitharaman Bhashan and Highlights : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 11 बजे संसद में 2021-22 का बजट पेश करेंगी. इस दौरान देश की जनता को सरकार की ओर से बजट में कई अहम ऐलान किए जाने की उम्मीद है. एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का यह नौवां बजट होने वाला है. वहीं इस बार का बजट कई मायनों में खास और ऐतिहासिक होने वाला है. बजट के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, जब बजट की छपाई नहीं होगी. केंद्र सरकार के बजट से लोगों बड़ी उम्मीदें हैं. कोरोना महामारी से तबाह हो चुकी अर्थव्यवस्था को पटरी में लाने के लिए वित्त मंत्री अपने पिटारे से क्या निकालती हैं और आम लोगों को क्या लाभ देती हैं, इसका सभी को इंतजार होगा. बजट से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें https://www.prabhatkhabar.com/ के साथ...

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में बजट 2021-22 पेश करने से पहले कैबिनेट की बैठक शुरू हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस बार संसद में बजट पारंपरिक बहीखाते की जगह टैब से पेश करेंगी.

email
TwitterFacebookemailemail

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर वित्त मंत्रालय पहुंचे.

email
TwitterFacebookemailemail

संसद में बजट पेश होने से पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने आवास पर पूजा की.

email
TwitterFacebookemailemail

सरकार कर सकती है बड़े बदलाव 

कोरोना काल में पेश हो रहे बजट से देश की जनता को काफी उम्मदें हैं. सरकार आज पेश हो रहे बजट में कई बड़े बदलाव भी कर सरती है. जानकारी के मुताबिक सरकार नई और पुरानी रिजीम दोनों में बड़े बदलाव कर सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

मोदी सरकार का ये 9वां बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 11 बजे संसद में 2021-22 का बजट पेश करेंगी. एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का यह नौवां बजट होने वाला है.

email
TwitterFacebookemailemail

बजट से पहले मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर 

मोदी सरकार के लिए बजट से पहले अच्छी खबर आयी है. वित्त मंत्रालय ने बताया कि GST का संग्रह जनवरी में 1.20 लाख करोड़ रुपए के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया. मंत्रालय के अनुसार जनवरी 2021 में जीएसटी संग्रह सालभर पहले की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीतारमण ने 2019 में किया था बड़ा बदलाव

सीतारमण ने 2019 में अपने पहले बजट में चमड़े के पारंपरिक ब्रीफकेस को बदल दिया था और लाल कपड़े में लिपटे ‘कही-खाते' के रूप में बजट दस्तावेजों को पेश किया था. उन्होंने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष का बजट इस तरीके का होगा, जैसा पहले कभी नहीं देखा गया. अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों का कहना है कि यह बजट कोरोना महामारी की वजह से तबाह हुई अर्थव्यवस्था को वापस जोड़ने की शुरुआत होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

महामारी से पीड़ित आम आदमी को मिल सकती है राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को अपने वादे का ‘अलग हटके' बजट पेश करने वाली हैं. इस बजट से उम्मीद की जा रही है कि इसमें महामारी से पीड़ित आम आदमी को राहत दी जायेगी. साथ ही स्वास्थ्य सेवा बुनियादी ढांचे और रक्षा पर अधिक खर्च के माध्यम से आर्थिक सुधार को आगे बढ़ाने पर अधिक ध्यान दिये जाने की भी उम्मीद की जा रही है. यह एक अंतरिम बजट समेत मोदी सरकार का नौवां बजट होने वाला है. यह बजट ऐसे समय पेश हो रहा है, जब देश कोरोना संकट से बाहर निकल रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

लोगों को सरकार से करमुक्त बचत की योजना लाने की उम्मीदें

आम बजट से पहले लोगों को सरकार से करमुक्त बचत योजना लाने की उम्मीद है. नौकरीपेशा और आम लेगों के लिए सरकार करमुक्त दीर्घकालीन बचत योजना से एक तरफ बचत को प्रोत्साहन मिलेगा, दूसरा उद्योगों के लिए कोष के स्रोत भी सृजित होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

सरकार के लिए तीन प्राथमिकताएं

अर्थशास्त्री सचिन चतुर्वेदी ने बताया, सरकार के लिए तीन प्राथमिकताएं होनी चाहिए. पहला, एमएसएमई क्षेत्र पर ध्यान देने और उसकी स्थिति तथा सेहत सुधारने के लिए जो भी जरूरी हो, सहायता दी जाए. दूसरा, हमें रोजगार पैदा करने के लिए जरूरत और कौशल विकास में तालमेल बनाना होगा. कोविड-19 संकट के दौरान बड़े स्तर पर पलायन को देखते हुए स्थानीय उद्योगों और जरूरतों के हिसाब से लोगों को हुनरमंद बनाने की जरूरत है. तीसरा, हमें ऐसे चार-पांच उद्योगों को ‘चैंपियन' बनाने की जरूरत है जहां आयात पर निर्भरता ज्यादा है तथा रोजगार सृजन के मौके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

यूनियन बजट के लिए मोबाइल ऐप

वित्त मंत्री सीतारमण ने हलवा समारोह के दिन यूनियन बजट मोबाइल ऐप लॉन्च किया था. ऐप की मदद से बजट आसानी से देखा और समझा जा सकता है. सांसद व आम लोग बिना किसी परेशानी के डिजिटल तरीके से बजट दस्तावेज पा सकेंगे. इस मोबाइल ऐप में वार्षिक वित्तीय विवरण (बजट), अनुदान मांग (डीजी), वित्त विधेयक आदि समेत संविधान द्वारा निर्धारित 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज उपलब्ध कराये जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अर्थशास्त्री सचिन चतुर्वेदी की क्या हैं बजट से उम्मीदें

जाने माने अर्थशास्त्री और शोध संस्थान आरआईएस (विकासशील देशों की अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली) के महानिदेशक सचिन चतुर्वेदी ने रविवार को कहा कि सरकार को बजट में रोजगार सृजन पर ध्यान देना होगा. इसके लिए सूक्ष्म, लघु एवं मझले उद्यमों (एमएसएमई) की सेहत सुधारने के साथ लोगों को स्थानीय उद्योगों की जरूरतों के अनुरूप कौशल प्रशिक्षण देने तथा चार-पांच उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए हरसंभव मदद उपलब्ध कराने की जरूरत है. आम बजट से पहले उन्होंने यह भी कहा कि नौकरीपेशा और आम लेगों के लिए सरकार करमुक्त दीर्घकालीन बचत योजना लाए। इससे एक तरफ बचत को प्रोत्साहन मिलेगा, दूसरा उद्योगों के लिए कोष के स्रोत भी सृजित होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना महामारी के चलते पहली बार होगा डिजिटल बजट

कोरोना महामारी के चलते इस बार हमेशा की तरह बजट दस्तावेजों की छपाई नहीं होगी. इसके बजाय इस बार सांसदों को बजट दस्तावेज डिजिटल स्वरूप में दिये जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी तीसरा बजट

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को संसद में 2021-22 का बजट पेश करेंगी. सीमारमण का यह तीसरा बजट होगा.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें