1. home Hindi News
  2. business
  3. before buying a car this facility will be necessary in the car from april 1 keep in mind before taking the car pkj

1 अप्रैल से कार में जरूरी होगी यह सुविधा, कार लेने से पहले रखें ध्यान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1 अप्रैल से कार में जरूरी होगी यह सुविधा
1 अप्रैल से कार में जरूरी होगी यह सुविधा
फाइल फोटो

अगर आप कार में सफर करते हैं तो सरकार अब आपकी यात्रा को और सुरक्षित करने जा रही है. भारत सरकार कार में फ्रंट एयरबैग को अब जरूरी कर रही है. इसका अर्थ यह है कि अब 1 अप्रैल से हर गाड़ी में ड्राइवर के साथ - साथ पैसेंजर की तरफ भी एयरबैग होना जरूरी होगा. कानून मंत्रालय ने सड़क और परिवहन मंत्रालय की तरफ से भेजे गये इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

सरकार ने आपकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है. अगले तीन दिनों में इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा. 1 अप्रैल 2021 के बाद बनी कारों में यह होना अनिवार्य होगा. मौजूदा मॉडल के लिए यह नियम 31 अगस्त से लागू होगा. यह फैसला नया नहीं है इस पर सरकार कब से विचार कर रही थी.

आपको बता दें कि साल 2020 के दिसंबर में ही सरकार ने एयरबैग को अनिवार्य करने के लिए सुझाव मांगे थे. सरकार यात्रा को और सुरक्षित बनाने के लिए लगातार फैसले ले रही है. कार कंपनियां भी पहले से अब ज्यादा सुरक्षा फीचर्स दे रही है . सरकार सुरक्षा को लेकर नियमों के कड़ाई से पालन के पक्ष में है. ऑटो इंडस्ट्री में बड़ी - बड़ी कंपनियां भी सरकार के दिशा निर्देश को देखते हुए कारों में इन फीचर्स को जोड़ रही हैं.

नये फैसले के अनुसार एयरबैग्स AIS 145 Bureau of Indian Standards act, 2016 के तहत बने होने चाहिए. अभी सभी कारों में सिर्फ ड्राइवर सीट के लिए एयरबैग अनिवार्य है, लेकिन साथ में बैठ यात्री के लिए एयरबैग जरूर नहीं था.

इस वजह से कई दुर्घटनाओं में ड्राइवर तो सुरक्षित रह जाता है लेकिन सह यात्री को ज्यादा गंभीर चोट आती है. यह देखा गया कि ज्यादातर दुर्घटनाओं में उनकी मौत हो जाती है. सरकार इन आंकड़ों को देखते हुए अब सह यात्रियों के लिए भी सुरक्षा और मजबूत कर रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें