1. home Hindi News
  2. business
  3. bank holidays in march 2021 may your work go bad in march bank of the country will remain closed for 11 days in a month know why vwt

Bank Holidays : त्योहारी महीने में होली का रंग पड़ सकता है फीका, मार्च में 11 दिन बंद रहेंगे देश का बैंक, जानिए क्यों...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
त्योहारी महीने में भारी पड़ेगी लेन-देन
त्योहारी महीने में भारी पड़ेगी लेन-देन
प्रतीकात्मक फोटो.
  • बैंक यूनियनों की हड़ताल से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

  • महाशिवरात्रि और होली के साथ बैंकों में 11 दिन रहेगा अवकाश

  • बैंकों के निजीकरण के खिलाफ दो दिन की हड़ताल करेंगी कर्मचारी यूनियंस

Bank Holidays in March 2021 : मार्च का महीना आने वाला है. इसी महीने में महाशिवरात्रि और होली जैसा महत्वपूर्ण त्योहार भी है. अगर आप अगले महीने कोई महत्वपूर्ण वित्तीय काम निपटाना चाहते हैं, तो आप इसे जल्द ही पूरा कर लीजिए. कहीं ऐसा न हो कि आपकी लेट-लतीफी की वजह से आपका काम खराब हो जाए.

इसका कारण यह है कि सरकारी बैंकों के निजीकरण के खिलाफ बैंक यूनियनों ने मार्च में दो दिन की हड़ताल करने का ऐलान किया है. बैंक यूनियनों की इस हड़ताल के कारण मार्च महीने में लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. वहीं, इस पूरे महीने में त्योहारी अवकाश को लेकर कुल 11 दिन बैंक बंद रहेंगे.

हड़ताल से चार दिन बैंक बंद

आपको बता दें कि मार्च महीने में 13, 14, 15 और 16 तारीख को देश के बैंक बंद रहेंगे. 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है, तो 14 को रविवार है और 15 एवं 16 मार्च को बैंक कर्मचारियों की हड़ताल है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस की ओर से दो दिनों की हड़ताल का ऐलान किया है.

15 और 16 मार्च को होगी हड़ताल

बैंक यूनियनों के ऐलान के मुताबिक, आगामी 15 और 16 मार्च को दो दिनों के बंद की अपील की है. बजट में सार्वजनिक उपक्रमों में विनिवेश को मंजूरी मिलने के बाद बैंक यूनियनों ने इसका ऐलान किया है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने इस संबंध में बीते दिनों कई बैठकें भी आयोजित की है, ताकि इस हड़ताल को सफल बनाया जा सके. इस हड़ताल में अधिकारी और कर्मचारी दोनों शामिल होंगे. ऐसे में देश भर में बैंक में काम लगातार चार दिन तक प्रभावित रहेगा.

महीने में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

इसके साथ ही, आरबीआई के अवकाश के लिए जारी किए गए कैलेंडर के अनुसार, मार्च में महाशिवरात्रि और होली को मिलाकर कुल 11 दिन बैंकों में अवकाश रहेगा. आरबीआई के अनुसार, 5, 11, 22, 29 और 30 मार्च को बैंकों में त्योहारी अवकाश रहेगा. इसके अलावा, चार रविवार और दो शनिवार का भी अवकाश रहेगा.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें