1. home Hindi News
  2. business
  3. bank fixed deposit rates senior citizens will get more than 8 per cent interest on fixed deposits these are the top banks aml

Bank FD: वरिष्ठ नागरिकों को फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलेगा 8% से ज्यादा ब्याज, ये हैं टॉप के बैंक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Fixed Diposite
Fixed Diposite
File

नयी दिल्ली : देश में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) हमेशा से निवेश का पारंपरिक विकल्प रहा है. इस समय बैंक एफडी में निवेश पर वरिष्ठ नागरिकों को अधिक ब्याज देते हैं. कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक तो 8 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज वरिष्ठ नागरिकों को देते हैं. वहीं, अब 5 साल की एफडी पर कर में कटौती का भी लाभ मिलता है. ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD एक अच्छा ऑप्शन बन सकता है.

अलग-अलग बैंकों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए अवधि के हिसाब से अलग-अलग ब्याज दरें हैं. बता दें कि एफडी की ब्याज दरें परिवर्तनशील हैं और बैंक बिना किसी पूर्व सूचना के ब्याज दरों में बदलाव का अधिकार रखती है. विशेष अवसरों पर बैंकों की ओर से कई ऑफर्स भी पेश किये जाते हैं. एसबीआई जैसे बड़े बैंकों की बात करें तो यहां वरिष्ठ नागरिकों को 2 करोड़ से कम राशि पर पांच साल के लिए 6.2 फीसदी ब्याज देता है.

आज हम आपको बता रहे हैं देश के उन स्मॉल फाइसेंस बैंक्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं तो वरिष्ठ नागरिकों के एफडी पर 8 फीसदी से भी ज्यादा ब्याज देते हैं. इनमें सबसे ज्यादा ब्याज दर सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर पांच साल के लिए 8.5 फीसदी तक ब्याज ऑफर कर रहा है.

दूसरा है उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एफडी में 700 दिनों के लिए 8.5 फीसदी ब्याज दर का ऑफर दे रहा है. इसी प्रकार फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 48 महीने से 59 महीने के लिए 8.03 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. जन स्मॉल फाइनेंस बैंक का ब्याज दर एफडी पर 1 से 3 वर्ष के लिए 8 फीसदी है.

दो और स्मॉल फाइनेंस बैंक हैं जो ग्राहकों को सरकारी बैंकों की तुलना में ज्यादा ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं. इक्विटाय स्मॉल फाइनेंस बैंक की बात करें तो यह बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 888 दिन के एफडी पर 7.95 फीसदी का ब्याज दर ऑफर कर रहा है. इसी प्रकार उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 1 वर्ष से 2 वर्ष के लिए 6.50 फीसदी का ब्याज दर ऑफर कर रहा है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें