1. home Hindi News
  2. business
  3. air travel will be costlier from april 1 dgca hikes airport security fees vwt

फ्लाइट का टिकट बुक कराने से पहले टटोल लें अपनी जेब, 1 अप्रैल से महंगा हो जाएगा हवाई सफर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
डीजीसीए ने बढ़ाई एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस.
डीजीसीए ने बढ़ाई एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : अगर आप हवाई सफर के लिए टिकट बुक कराने जा रहे हैं तो अपनी जेब टटोलना न भूलें, क्योंकि आगामी एक अप्रैल से आपके फ्लाइट का टिकट महंगा होने जा रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने घरेलू यात्रियों के लिए 40 रुपये बढ़ा दिये हैं. हवाई टिकट में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस (एएसएफ) को बढ़ा दिया गया है. ये एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपये होगी.

आपको बता दें कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस का इस्तेमाल एयरपोर्ट की सुरक्षा के लिए किया जाता है. अब एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के लिए घरेलू यात्रियों से 200 रुपये वसूले जाएंगे. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस के तौर पर 12 डॉलर देने होंगे. हवाई टिकट की ये नई दरें आगामी 1 अप्रैल 2021 से लागू जाएंगी.

आम तौर पर एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस तो वैसे प्रत्येक यात्रियों से वसूली जाती है, लेकिन कुछ यात्रियों को इससे छूट भी दी जाती है. इनमें 2 साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट रखने वाले अधिकारी, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू और एक ही टिकट के जरिए पहली फ्लाइट के 24 घंटों के अंदर दूसरी कनेक्टिंग फ्लाइट लेने वाले ट्रांजिट यात्रियों को इसमें छूट मिलती है.

आपको यह भी बता दें कि एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस की हर छह महीने के अंतराल पर समीक्षा की जाती है. सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये की गई थी. उस समय इसमें 10 रुपये तक बढ़ोतरी की गई थी. वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर कर दी गई है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से देश में अभी तक हवाई सफर में अभी पूरी तरह से छूट नहीं दी गई है. खासकर, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अभी कोरोना पूर्व की तरह सामान्य नहीं किया गया है. इसकी वजह यह है कि देश में कोरोना महामारी का प्रकोप दोबारा बढ़ने लगा है. वहीं, इन प्रतिबंधों के बीच डीजीसीए ने एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस में बढ़ोतरी का ऐलान किया है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें