1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhar card new pvc aadhar card fixed to your wallet knwo how to apply all details here pwn

Aadhar Card: नया वॉलेट साइज पीवीसी आधार कार्ड, पढ़ें इसे पाने का आसान तरीका

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Aadhar PVC card
Aadhar PVC card
Symbolic image

आधार कार्ड को अब अपने पास रखना आसान हो गया है. अब इसके भींगने या मुड़ कर खराब होने का झंझट भी खत्म हो गया है क्योंकि इसके आकार और इसे बनाने के मेटेरियल में बदलाव किया गया है. अब आपका आधार कार्ड कैसा होगा साथ ही किस प्रकार से आप यह आधार कार्ड ले सकते हैं इसकी पूरी जानकारी के लिए इस रिपोर्ट को पढ़ें.

आधार कार्ड हर भारतीय के लिए जरूरी है. यह एक ऐसा दस्तावेज है जिसे देश में अलग-अलग कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है. सरकारी योजनाओं का लाभ लेने से लेकर सिम कार्ड और बैंक में आधार कार्ड की जरूरत होती है.

इसलिए इसे हमेशा अपने साथ रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में पेपर का बना हुआ आधार कार्ड के टूटने और भींगने का डर रहता है. आपकी इस समस्या को दूर करने के लिए अब UIDAI ने कहा है कि वो अब पीवीसी आधार कार्ड जारी करेगा. साथ ही इसका आकार ऐसा होगा की आप आराम से इसे अपने वॉलेट में रख पायेंगे.

आधार द्वारा किये गये ट्वीट में कहा गया है कि अब आधार कार्ड ऐसे आकार में आयेगा की आप आराम से इसे अपने वॉलेट में रख पायेंगे. साथ ही पीवीसी आधार भी अब जारी किये जायेंगे. पीवीसी आधार कार्ड में भी तमाम तरह से सुरक्षात्मक फीचर्स रहेंगे साथ ही इसका लुक भी शानदार होगा. यह टिकाऊ भी होगा.

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

पीवीसी आधार कार्ड लेने कि लिए आपको UIDAI के वेबसाइट पर जाना होगा और My Aadhar पर क्लिक करना होगा. मेरा आधार सेक्शन में जाकर Order Aadhar PVC card पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना 12 अंको का आधार नंबर भरना होगा या 16 अंको का वर्चुअल आईडी भरना होगा. इसके अलावा आप आधार इनरॉलमेंट आईडी भी भर कर पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इतना भरने के बाद सिक्युरिटी कोड या कैपेचा भरना होगा, जो तस्वीर में दिखाई देती है. फिर सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा. इस ओटीपी को भरकर सबमिट का बटन क्लिक करें.

सबमिट का बटन क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर आपके पीवीसी आधार कार्ड का प्रिव्यू दिखाई देगा. फिर आपको पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको पेमेंट करने वाला पेज खुल जायेगा. बता दें की इसके लिए आपको 50 रुपये आनलाइन पेमेंट करना होगा. इसके बाद आपका आधार कार्ड आपके घर पहुंच जायेगा.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें