1. home Hindi News
  2. business
  3. aadhaar card latest updates yogi government stops making new aadhaar online kaise banega up panchayat chunav amh

Aadhaar Card Updates : अभी नहीं बन रहा है आधार कार्ड, जानें कब तक है रोक और क्यों

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Aadhaar Card Latest Updates
Aadhaar Card Latest Updates
Aadhaar @UIDAI tweet

क्या आप आधार कार्ड (Aadhaar Card ) बनवाना चाहते हैं ? यदि इसका जवाब हां हैं तो आगे की खबर आपके काम की है. जी हां...उत्तर प्रदेश में अभी आधार कार्ड के बनाने पर रोक लगा दी गई है. आने वाले कुछ दिनों तक सूबे में आधार कार्ड नहीं बनेंगे. आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए कुछ दिनों का इंतजार करना होगा. योगी सरकार ने इससे संबंधित आदेश जारी करने का काम किया है.

रोक आखिर क्यों? : यहां चर्चा कर दें कि योगी सरकार ने यह फैसला सूबे में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर लिया है. हालांकि इस बीच आपको बता दें कि जनसेवा केंद्र पर जाकर आप अपने आधारकार्ड में संशोधन कराने में सक्षम हैं. आधारकार्ड में फोटो, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, पता, पिता और पति का नाम यदि गलत अंकित है तो उसे आप ठीक करा सकते हैं. इसके लिए आप UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और इससे जुड़ा काम करें.

जारी होगा नया आदेश : खबरों की मानें तो योगी सरकार इस रोक को ज्यादा लंबे समय तक जारी रखने के मूड में नहीं है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार योगी सरकार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से पहले नए आधारकार्ड बनाने को लेकर हरी झंडी देने का काम कर सकती है.

कब हो सकते हैं चुनाव : मीडिया रिपोट्स के अनुसार चुनाव आयोग 26 मार्च को चुनाव की अधिसूचना जारी करने का काम कर सकता है. इस दौरान विस्तृत जानकारी पंचायत चुनाव के बारे में दी जाएगी. उम्मीद जतायी जा रही है कि चुनाव कराने में 40- 45 दिन का वक्त लग सकते हैं. आपको बता दें हाईकोर्ट ने भी 30 अप्रैल से पहले चुनावों को खत्म कराने का निर्देश दिया है.

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा : इसी बीच चुनाव की तारीख को लेकर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने पिछले दिनों पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षा से पहले पंचायत चुनाव कराने का काम पूरा करा लिया जाएगा. आपको बता दें कि बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से होने वाले हैं. आधार कार्ड बनाने से जुड़ी तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें