27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Budget 2017 का शेयर बाजार ने किया स्वागत, सेंसेक्स 486 अंक उछला, 8700 के पार निफ्टी

मुंबई : वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बुधवार को सलाना आमबजट 2017 पेश किये जाने का शेयर बाजार ने जोरदार स्वागत किया. इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर किए गये आवंटन से उत्साही बाजार सेंसेक्स 486 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 1.76फीसदी तेजी के साथ 28142 के स्तर […]

मुंबई : वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा बुधवार को सलाना आमबजट 2017 पेश किये जाने का शेयर बाजार ने जोरदार स्वागत किया. इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर किए गये आवंटन से उत्साही बाजार सेंसेक्स 486 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स 1.76फीसदी तेजी के साथ 28142 के स्तर परबंद हुआ. जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 155 अंकों की तेजी के साथ 8716 के स्तर पर बंद हुआ.

बजट पेश हाेने के बाद मजबूती का क्रम लगातार जारी

वित्त मंत्री अरुण जेटली के वार्षिक बजट स्पीच के इंतजार में जहां भारतीय शेयर बाजार ने सुबह सपाट कारोबार की शुरुआत की. वहीं बजट स्पीच शुरू होते ही बाजार मजबूत होने लगा. स्पीच खत्म होते-होते सेंसेक्स 300 अंकों से अधिक की उछाल के साथ कारोबार करने लगा. बजट पेश होने के बाद मजबूती का क्रम लगातार जारी रहा और आखिरी घंटे के कारोबार में सेंसेक्स 468 अंकों की उछाल के साथ 28,141 अंक पर पहुंच गया.

कारोबारी तेजी का रुख नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर भी जारी रहा. जहां स्पीच खत्म होते ही निफ्टी दिन के कारोबार में 84 अंकों की उछाल पर था, दिन के आखिरी सत्र में प्रमुख इंडेक्स 156 अंकों की उछाल के साथ 8,717 अंक पर पहुंच गया. दोनों सेंसेक्स और निफ्टी दिन के कारोबार में लगभग 2 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं.

रियल एस्टेट, फाइनेंस, बैंकिंग सेक्टर के शेयर में खास उत्साह
दिन के कारोबार में वित्त मंत्री की घोषणाओं के साथ रियल एस्टेट सेक्टर, फाइनेंस और बैंकिंग सेक्टर की कंपनियों के शेयर में खास उत्साह देखने को मिला. वहीं इस दौरान टेक्नोलॉजी, आईटी और फार्मा कंपनियों के शेयर में गिरावट दर्ज हुई.

मंगलवार को आर्थिक सर्वे और अमेरिका में एच1बीवीजा की खबरों का दिखा था असर

इससे पहले शेयर बाजार ने दिन के कारोबार की शुरुआत इस संभावना के साथ की कि संसद में बजट प्रक्रिया को एक दिन के लिए टाला जा सकता है. बीएसई का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स जहां एक दिन पहले पेश हुए आर्थिक सर्वे और अमेरिका में एच1बी वीजा की खबरों के बीच लगभग 194 अंक गिरकर बंद हुआ. वहीं बुधवार सेंसेक्स ने मजबूत शुरुआत करते हुए हरे निशान में दिन के कारोबार को शुरू किया.

आइटी कंपनियाें के शेयर्स में मंगलवार को जाेरदार गिरावट
मंगलवार को शेयर बाजार की चाल पर डोनाल्ड ट्रंप हावी रहा. अमेरिका में एच1बी वीजा कानून में संशोधन की संभावनाओं के बीच देश की आईटी कंपनियों के शेयर्स में जोरदार गिरावट देखने को मिली. भारत की आइटी कंपनियों ने कहा कि ट्रंप द्वारा इस वीजा में न्यूनतम सैलरी को बढ़ाने के प्रस्ताव से उसके घरेलू बाजार में टेक्नोलॉजी और इंजीनियरिंग क्षेत्र में वर्कफोर्स शॉर्टेज की समस्या से राहत नहीं मिलेगी.

बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 3.96 करोड़ आवंटित
बता दें कि वित्त मंत्री ने इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 3.96 लाख करोड़ रुपए का खर्च आवंटन किया है. जानकार बताते हैं कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए देश की जीडीपी का 3.2 फीसदी वित्तीय घाटा लक्ष्य रखे जाने से भी बाजार उत्साहित है. जबकि, सरकार ने 2018-19 वित्तीय वर्ष के लिए सरकार ने यह लक्ष्य 3 फीसदी का रखा है.

संतुलित बजट मान रहे हैं विशेषज्ञ
विशेषज्ञ इसे संतुलित बजट मान रहे हैं. शेयर बाजार ने भी बजट पर अपनी प्रतिक्रिया सकारात्मक रूप से दी है. बीएसई में 250 जबकि निफ्टी में 70 अंकों का उछाल देखने को मिला. सरकार ने कैपिटल गेन टैक्स की अवधि अब 2 साल कर दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें