1. home Hindi News
  2. business
  3. 7th pay commission latest news central employees to increase their salary 2021 modi government will soon give da gift dearness allowance hike government employees pensioners avd

7th Pay Commission Latest News : नये साल में सरकारी कर्मचारियों की बढ़ने वाली है सैलरी ?डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है मोदी सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
7th Pay Commission Latest News
7th Pay Commission Latest News
twitter

7th Pay Commission Latest News : नया साल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर लेकर आ रहा है. 2021 में उनके वेतन में वृद्धि होने की संभावना है. ऐसा इसलिए क्योंकि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार बहुत जल्द महंगाई भत्ता (Dearness allowance hike) में बढ़ोतरी कर सकती है. जो पिछले साल कोरोना महामारी के कारण होल्ड में डाल दिया गया था.

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. कई रिपोर्टों में ऐसा दावा किया जा रहा है कि सरकार जनवरी में केंद्रीय कर्मचारियों को यह तोहफा दे सकती है. नया साल में केंद्रीय कर्मचारियों वेतन में वृद्धि होने से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

हालांकि, केंद्र ने अभी भी डीए बढ़ोतरी के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. वर्तमान में केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA 17% है. बताया जा रहा है कि 4 फीसदी DA में बढ़ोतरी, उस फार्मूले के अनुसार होने की उम्मीद है, जो 7th Central Pay Commission की सिफारिशों पर आधारित है.

डीए में बढ़ोतरी की संभावनाएं अधिक इसलिए हैं, क्योंकि देश में आर्थिक स्थिति पहले की तुलना में ज्यादा सुधार पर है. हालांकि अब भी सरकार की ओर से आधिकारिक पुष्टि का इंतजार है. इधर केंद्रीय कर्मचारियों ने भी उम्मीद जतायी है कि 1 जुलाई 2021 के बाद उनका डीए बढ़ जाएगा.

सरकार साल में दो बार बढ़ाती है कर्मचारियों का वेतन

मालूम हो सरकार अपने कर्मचारियों के वेतन में दो बार वृद्धि करती है. आम तौर पर सरकार प्रत्येक साल एक जनवरी और एक जुलाई को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है जिसका लाभ केंद्रीय कर्मचारियों को मिलता है. मालूम हो जनवरी 2020 में डीए को चार प्रतिशत बढ़ाने का अंतिम प्रस्ताव लाया गया था और केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मार्च 2020 में बढ़ोतरी को मंजूरी दी थी.

महंगाई भत्ता में वृद्धि से 50 लाख कर्मचारियों को होगा लाभ

सरकार अगर महंगाई भत्ते में वृद्धि करती है, तो लगभग 50 लाख कर्मचारियों और 60 लाख से अधिक पेंशनभोगियों को लाभ होगा.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें